Jharkhand Bird Flu: रांची में खत्म हुआ बर्ड फ्लू का खतरा, बत्तख-अंडा और मुर्गियों की बिक्री पर रोक जारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2234105

Jharkhand Bird Flu: रांची में खत्म हुआ बर्ड फ्लू का खतरा, बत्तख-अंडा और मुर्गियों की बिक्री पर रोक जारी

Jharkhand Bird Flu Update: राजधानी रांची के होटवार स्थित रीजनल पोल्ट्री फार्म में h5n1 एवं इन्फ्लूएंजा बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद विभागीय मुस्तादी से अब स्थिति पूरी तरीके से सामान्य हो रही है.

रांची में खत्म हुआ बर्ड फ्लू का खतरा

रांचीः Jharkhand Bird Flu Update: राजधानी रांची के होटवार स्थित रीजनल पोल्ट्री फार्म में h5n1 एवं इन्फ्लूएंजा बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद विभागीय मुस्तादी से अब स्थिति पूरी तरीके से सामान्य हो रही है.

एपी सेंटर को कराया गया सेनिटाइज
एपी सेंटर यानी जिस फार्म पर बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. उस जगह को लगातार सेनेटाइज कराया गया और सैनिटाइजेशन के बाद केंद्रीय टीम ने जांच के उपरांत डिसइन्फेक्शन का सर्टिफिकेट भी संबंधित विभाग को दे दिया. जिससे यह स्पष्ट हो गया कि एपी सेंटर को पूरी तरीके से वायरस से निजात मिल गयी है.

बर्ड फ्लू इंफेक्शन मुक्त हुआ एपी सेंटर 
फार्म के इंचार्ज डॉ धनंजय ने बताया कि भले ही एपी सेंटर इन्फेक्शन से मुक्त हो चुका है. लेकिन, अभी भी जो गाइडलाइन जारी की गई थी. उसे शक्ति से लागू किया जा रहा है. जिसके मुताबिक रांची के 1 किलोमीटर के दायरे पर मुर्गियां, बतख और अंडे की बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा. वहीं 10 किलोमीटर तक के दायरे पर डॉक्टर ने एहतियातन इसका सेवन न करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें- Heat wave in jharkhand: राजधानी में हीट वेव का कहर जारी, भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से लोग परेशान

बर्ड फ्लू को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता 
बर्ड फ्लू के मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय टीम ने लगातार झारखंड में रहकर बर्ड फ्लू का रिव्यू किया. इसी दौरान राज्य भर के संबंधित पदाधिकारी के साथ एक अहम बैठक की गई. बैठक के बाद ये निर्देश दिए गए कि भले ही बर्ड फ्लू नेगेटिव आ गया हो. लेकिन फिर भी सावधानी बरतने की जरूरत है. इसलिए तमाम जिलों को विशेष निगरानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं.
इनपुट- कामरान जलील, रांची 

यह भी पढ़ें- Muzaffarpur News: धू-धू कर जली प्लाई फैक्ट्री, चारों तरफ मची अफरा तफरी, लाखों रुपये का हुआ नुकसान

 

Trending news