Heat wave in jharkhand: राजधानी में हीट वेव का कहर जारी, भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से लोग परेशान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2233973

Heat wave in jharkhand: राजधानी में हीट वेव का कहर जारी, भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से लोग परेशान

Jharkhand News: डॉ प्रभात कुमार का कहना है कि इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कोशिश करें कि वह धूप में ज्यादा ना निकले. धूप में निकलना भी हो तो अपने साथ छाता रखें और सबसे जरूरी है कि वह खुद को हाइड्रेटेड रखें. समय-समय पर पानी पीते रहें ताकि उनके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी हो और किसी प्रकार की कमजोरी ना आए.

Heat wave in jharkhand: राजधानी में हीट वेव का कहर जारी, भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से लोग परेशान

रांची: राजधानी में गर्मी का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. भीषण गर्मी और गर्म हवाओं से लोग परेशान हैं. लू के कारण लोगों को हीट स्ट्रोक का सामना भी करना पड़ रहा है. रांची के सदर अस्पताल में भी मरीज की लंबी कतार लगी हुई है और लोग बुखार और सिर दर्द की शिकायत लेकर डॉक्टर से मिल रहे हैं. ऐसे मौसम में लोगों को कई ऐतियाद बरतने की जरूरत है. अब ऐसे में लोग इस भीषण गर्मी का सामना कैसे करें, इसकी जानकारी रांची सिविल सर्जन डॉ प्रभात कुमार ने दी है.

डॉ प्रभात कुमार का कहना है कि इस भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग कोशिश करें कि वह धूप में ज्यादा ना निकले. धूप में निकलना भी हो तो अपने साथ छाता रखें और सबसे जरूरी है कि वह खुद को हाइड्रेटेड रखें. समय-समय पर पानी पीते रहें ताकि उनके शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी हो और किसी प्रकार की कमजोरी ना आए. इसके साथ ही उनका कहना है कि जितना हो सके पानी वाले फल खाएं और साथ ही साथ दाल और खिचड़ी खाएं जिससे पानी की मात्रा ज्यादा हो. इसके बावजूद अगर कोई लू का शिकार होता है तो उस इंसान को सबसे ज्यादा बुखार होता है और सिर दर्द की परेशानी भी होती है. ऐसे में लोगों को तौलिया का कपड़ा गीला करके अपने सिर पर रखना चाहिए या फिर चादर को गिला करके खुद में लपेट लेना चाहिए, ताकि उनके शरीर का तापमान नॉर्मल हो जाए.

इसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल जाना चाहिए और सदर अस्पताल में मरीज के इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो. उनका कहना है कि सदर अस्पताल में चार अतिरिक्त कमरे बनाए गए हैं जिसमें आठ बेड हैं और लोगों का इलाज इसमें सही तरीके से होगा.

इनपुट- तनय खंडेलवाल

ये भी पढ़िए-  Agriculture of Bihar: अब हाईटेक खेती से किसान हो रहे हैं लाभान्वित, नाबार्ड ने दिखाई नई दिशा

 

Trending news