Navratri 2022 Date: नवरात्रि में करें ये उपाय, आपके घर में वास करेंगी माता लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1366215

Navratri 2022 Date: नवरात्रि में करें ये उपाय, आपके घर में वास करेंगी माता लक्ष्मी

नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है.  नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजी करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. इस साल नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. 

(फाइल फोटो)

पटना: Navratri 2022: इस साल शारदीय नवरात्रि शुरुआत 26 सितंबर से हो रही है, जो 05 अक्टूबर तक रहने वाली है. नवरात्रि में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है.  नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजी करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. इस साल नवरात्रि में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आ रही हैं. ऐसा माना जाता है कि मां दुर्गा जब हाथी पर सवार होकर आती हैं तो काफी ज्यादा बारिश होती है. प्रकृति में इससे चारों तरफ हरियाली ही हरियाली छाई रहती है. 

नवरात्रि में कुछ उपायों को करना काफी फलदायी होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से नवरात्रि में मां दुर्गा का खास आशीर्वाद मिलता है और घर में हमेशा सुख शांति बनी रहती है और कभी धन की कमी नहीं होती. 

- नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा की पूजा शुरू करने से पहले अपने घर के मुख्य द्वार पर आम या अशोक के पत्तों का बंदनवार जरूर लगाएं. ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मकता दूर हो जाएगी.  

- नवरात्रि के पहले दिन से आखिरी दिन तक रोजाना घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ सिंदूर से स्वास्तिक का चिह्न जरूर बनाएं और हल्दी मिला हुआ जल अर्पित करें. 

- नवरात्रि के पहले दिन  घर के अंदर की तरफ जाते हुए मां दुर्गा के कदमों के निशान लगाएं. आजकल मां दुर्गा के कदमों के निशान वाले स्टीकर दुकानों में आसानी से मिल जाते हैं. अगर आप चाहे तो लाल पेंट से इन्हें खुद भी बना सकते हैं. 

- नवरात्रि के दौरान माता लक्ष्मी के मंदिर में जरूर जाएं. इसके बाद एक लाल कपड़े में थोड़ा सा चावल, केसर और हल्दी को बांधकर माता लक्ष्मी के चरणों में अर्पित करें और थोड़ा सा चावल लेकर अपने घर वापस आ जाएं. इन चावलों को उस जगह पर छिड़क दें जहां पर आपका पैसा  रखते हैं. इससे आपको कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

- नवरात्रि के दौरान एक तांबे के लोटे में जल भरकर और उसमें गुलाब की पत्तियों के साथ इत्र डालकर पूरे नौ दिन घर के मुख्य द्वार पर रखें. इससे माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है और घर से नकारात्मकता भी दूर होती है.  

- आपके घर में अगर  तुलसी का पौधा नहीं है तो नवरात्रि के किसी भी दिन में घर की उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा जरूर लगाएं. इससे आपके घर में सुख-समृद्धि और शांति का का वास होगा.

ये भी पढ़िये: Navratri 2022 Date: नवरात्रि के दौरान घर में नहीं रखें ये 5 चीजें, देंगी अशुभ परिणाम

Trending news