KVS Admission & Job: एक तरफ छात्रों को केंद्रीय विद्यालय में नामांकन का इंतजार, दूसरी तरफ निकली ढेर सारी वैकेंसी
Advertisement

KVS Admission & Job: एक तरफ छात्रों को केंद्रीय विद्यालय में नामांकन का इंतजार, दूसरी तरफ निकली ढेर सारी वैकेंसी

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हर वर्ष छात्रों के नामांकन के लिए फॉर्म निकाले जाते हैं. आपको बता दें कि इन आवेदनों को भरकर आप इन विद्यालयों में एडमिशन पा सकते हैं. इसके लिए एक प्रक्रिया से गुजरना होता है.

(फाइल फोटो)

KVS Admission & Job: केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा हर वर्ष छात्रों के नामांकन के लिए फॉर्म निकाले जाते हैं. आपको बता दें कि इन आवेदनों को भरकर आप इन विद्यालयों में एडमिशन पा सकते हैं. इसके लिए एक प्रक्रिया से गुजरना होता है. पहले केंद्रीय विद्यालय में नामांकन के लिए सांसद का कोटा भी होता था जिसको अब समाप्त कर दिया गया है जिसकी वजह से 40 हजार से ज्यादा जगहें छात्रों के लिए खाली हो गई हैं. आपको बता दें कि केंद्रीय विद्यालय संगठन में पढ़ाई सीबीआसई पैटर्न के आधार पर होती है. वहीं इन विद्यालयों में एडमिशन के लिए अब आवेदन करने के बाद लॉटरी की व्यवस्था है. जिसके जरिए नामांकन के लिए छात्रों का चयन किया जाता है. 

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हेतु ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसके लिए आपको KVS के ऑफिशियल वेबसाइट https://kvsangathan.nic.in/ पर जाकर अपना आवेदन कराना होता है. इस साल भी छात्रों के इस आवेदन के जारी होने का इंतजार है. दरअसल अभी तक केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा आवेदन जारी नहीं किया गया है. ऐसे में इसके लिए छात्रों के अभिभावक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मिल रही जानकारी के अनुसार इस बार यह प्रक्रिया मार्च के अंतिम हफ्ते में शुरू हो सकती है. 

नामांकन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मार्च 2023 में शुरू होकर अप्रैल 2023 के अंतिम सप्ताह तक चलेगी. यहां कक्षा 2 से 8 तक में प्रवेश के लिए किसी तरह के प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाता है. अग आवेदन ज्यादा हो और रिक्त जगह कम हों तो आवेदन की प्रक्रिया के बाद लॉटरी के आधार पर रिक्त जगहों को भरने का काम किया जाता है.  केंद्रीय विध्यालय में एससी के लिए 15%, एसटी के लिए 7.5%, ओबीसी-एनसीएल के लिए 27% और शारीरिक रूप से अक्षम (दिव्यांग) के लिए 3% सीट आरक्षित हैं. केवीएस में एडमिशन के लिए आने वाले नामांकन आवेदन के लिए लगातार https://kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करते रहें. 

KVS में निकली बंपर वैकेंसी

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने टीचिंग और नॉन टीचिंग भर्ती के लिए 13,404 पदों पर वैकेंसी निकाली है जिसके लिए पात्रता परीक्षा हो भी गई है. आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से आंसर की भी जारी किया जा चुका है. ऐसे में अब हर विषय के लिए पीजीटी टीजीटी पीआरटी के अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाना है. इसके बाद ही इसकी प्रक्रिया पूर्ण होगी. ऐसे में आपको बता दें कि इसके पात्रता परीक्षा में 50 प्रतिशत से ज्यादा नंबर पाने वाले लोगों के लिए साक्षात्कार में जाने के मौका मिल सकता है. 

यहां हर विषय में पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी के लिए अलग-अलग पदों की संख्या है ऐसे में कट ऑफ भी अलग-अलग हो सकता है. पीआरटी के लिए सीट कम हैं ऐसे में कट ऑफ ज्यादा हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- आय से अधिक संपत्ति में अखिलेश तो लैंड फॉर जॉब में लालू प्रसाद को राहत मिलते ही दोनों नेताओं की मुलाकात, आखिर माजरा क्या है?

Trending news