जानें बिहार के 10 प्रभावशाली राजनेताओं के नाम और उनसे जुड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1761046

जानें बिहार के 10 प्रभावशाली राजनेताओं के नाम और उनसे जुड़ी बातें

बिहार की राजनीति हमेशा से ही चर्चा में रहती है. बिहार में कई राजनीति दलों के कई नेता ऐसे हैं जो देश के स्तर पर अपनी पहचान रखते हैं.

(फाइल फोटो)

famous personalities of Bihar: बिहार की राजनीति हमेशा से ही चर्चा में रहती है. बिहार में कई राजनीति दलों के कई नेता ऐसे हैं जो देश के स्तर पर अपनी पहचान रखते हैं. आइए जानते हैं बिहार के राजनेताओं के नाम और उनसे सम्बन्धित बातें.

नीतीश कुमार- नीतीश कुमार बिहार के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं.  वह 2005 से इस पद पर हैं और अपनी विकासोन्मुख नीतियों, विशेषकर बुनियादी ढांचे, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्रों के लिए जाने जाते हैं.

तेजस्वी यादव- तेजस्वी यादव बिहार के वर्तमान उपमुख्यमंत्री हैं. तेजस्वी यादव बिहार के पूर्व सीएम और पूर्व केंद्रीय रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव के बेटे हैं. 

राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर- राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर वर्तमान में बिहार के राज्यपाल हैं. इन्हें बिहार का 41वां राज्यपाल बनाया गया.
 
लालू प्रसाद यादव- लालू प्रसाद यादव बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) राजनीतिक दल के संस्थापक हैं.  उन्हें सामाजिक न्याय के मुद्दों के मजबूत समर्थन और अपनी लोकलुभावन अपील के लिए जाना जाता है. 

सुशील कुमार मोदी- सुशील कुमार मोदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री हैं.  उन्हें वित्त और कराधान के क्षेत्र में काम के लिए जाना जाता है. 

राम विलास पासवान- राम विलास पासवान एक अनुभवी राजनेता और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के संस्थापक थे. उन्होंने भारत सरकार में कई मंत्री पद संभाले हैं और दलित अधिकारों की वकालत के लिए जाने जाते हैं. उनका निधन हो चुका है और उनकी पार्टी को उनके पुत्र चिराग पासवान और भाई पशुपति कुमार पारस चला रहे हैं. 

शरद यादव- शरद यादव जनता दल (यूनाइटेड) राजनीतिक दल के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री थे.  उन्हें सामाजिक न्याय के मुद्दों की वकालत और ग्रामीण गरीबों के मजबूत समर्थन के लिए जाना जाता रहा. उनका भी निधन हो चुका है. 

शाहनबाज हुसैन- शाहनबाज हुसैन बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं. उन्हें शिक्षा और युवा विकास के क्षेत्र में उनके काम के लिए जाना जाता है. 

पप्पू यादव- पप्पू यादव पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी (JAP) के संस्थापक हैं, उन्हें सामाजिक न्याय और मानवाधिकार के क्षेत्र में उनके काम के लिए जाना जाता है. 

जीतन राम मांझी- जीतन राम मांझी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तान आवाम मोर्चा पार्टी के संस्थापक हैं.

ये भी पढ़ें- इस वीकेंड पर देखें ये बॉलीवुड मूवी और वेबसीरीज और वीकेंड को बनाएं खास

Trending news