Karwachauth Vrat: आने वाला है करवा चौथ, ये है शुभ तिथि-मुहूर्त और व्रत की विधि
Advertisement

Karwachauth Vrat: आने वाला है करवा चौथ, ये है शुभ तिथि-मुहूर्त और व्रत की विधि

करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022 को है. चतुर्थी तिथि 01:59 AM बजे से 14 अक्टूबर को 03:08 AM तक रहेगी. 13 अक्टूबर को शाम 05:54 बजे से 07:09 बजे तक करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा. इस शुभ मुहूर्त की अवधि 01 घण्टा 15 मिनट की रहेगी. 

Karwachauth Vrat: आने वाला है करवा चौथ,  ये है शुभ तिथि-मुहूर्त और व्रत की विधि

पटनाः Karwachauth Vrat Vidhi: कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत महिलाएं रखती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए खास इस व्रत को रखती हैं. करवा चौथ के व्रत को सभी व्रतों से कठिन माना जाता है. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं. यानी की महिलाएं पूरे दिन पानी नहीं पीती है. इस दिन च्रंद देवता के दर्शन के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. करवा चौथ को करक चतुर्थी के तौर पर जाना जाता है. इस दिन देवी गौरी और उनके पुत्र गणेश की पूजा भी होती है. चतुर्थी तिथि सनातन पंरपरा में भगवान गणेश को समर्पित है.

जानिए समय और मुहूर्त
करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर 2022 को है. चतुर्थी तिथि 01:59 AM बजे से 14 अक्टूबर को 03:08 AM तक रहेगी. 13 अक्टूबर को शाम 05:54 बजे से 07:09 बजे तक करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त रहेगा. इस शुभ मुहूर्त की अवधि 01 घण्टा 15 मिनट की रहेगी. करवा चौथ व्रत 13 अक्टूबर की सुबह 06:20 बजे से शुरू होकर रात 08:09 बजे तक रहेगा. करवा चौथ के दिन चन्द्रोदय 08:09 PM का है.

इस तरह करें तैयारी
करवाचौथ का व्रत पूरी तरह निर्जला रखा जाता है. कई स्थानों पर महिलाएं व्रत के दिन पानी बिल्कुल भी नहीं पीती हैं, हालांकि भोर में काफी सुबह मुहूर्त से पहले उठकर सरगी करने का विधान और परंपरा है. सरगी वह अल्पाहार है, जिससे दिन भर भूख-प्यास को कंट्रोल रखा जाता है. इसके लिए महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले उठ जाएं. सरगी में सास अपनी बहू को खाने के लिए भोजन आदि देती हैं. सुबह उठकर व्रत रखने वाली महिला स्नानादि करके सरगी में मिला हुआ भोजन खाती हैं फिर ढेर सारा पानी पीती हैं. इसके बाद भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत रखने का संकल्प लेती है.

यह भी पढ़िएः Aaj ka Rashifal: कैसा है आपका दिन, क्या है मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Trending news