Karpuri Thakur: कर्पूरी ठाकुर के परिवार ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, बेटे ने पिता को 'भारत रत्न' देने के लिए जताया आभार
Advertisement

Karpuri Thakur: कर्पूरी ठाकुर के परिवार ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात, बेटे ने पिता को 'भारत रत्न' देने के लिए जताया आभार

Bharat Ratna Karpuri Thakur: जनता दल (यूनाइटेड) के नेता रामनाथ ठाकुर के साथ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ‘जननायक’ कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. 

कर्पूरी ठाकुर के परिवार ने प्रधानमंत्री मोदी से की मुलाकात

पटनाः Bharat Ratna Karpuri Thakur: जनता दल (यूनाइटेड) के नेता रामनाथ ठाकुर के साथ बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ‘जननायक’ कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों ने सोमवार को यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की. भारत सरकार ने पिछले महीने कर्पूरी ठाकुर को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किए जाने की घोषणा की थी. 

रामनाथ ठाकुर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के पुत्र हैं. वह राज्यसभा के सदस्य भी हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि ‘भारत रत्न से सम्मानित जननायक कर्पूरी ठाकुर जी के परिजनों से मिलकर बहुत खुशी हुई. कर्पूरी जी समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों के मसीहा रहे हैं. जिनका जीवन और आदर्श देशवासियों को निरंतर प्रेरित करता रहेगा.’ इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कर्पूरी ठाकुर के परिवार के सदस्यों के साथ मुलाकात की एक सामूहिक तस्वीर भी साझा की. 

मोदी सरकार ने कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का किया था ऐलान
बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने जननायक कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न देने का ऐलान किया था. मोदी सरकार की ओर यह घोषण मंगलवार (23 जनवरी) देर शाम की गई थी. कर्पूरी ठाकुर की 100वीं जयंती से एक दिन पहले मोदी सरकार की ओर से उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने की खुशखबरी सुनाई गई थी. 

कर्पूरी ठाकुर को जानिए
साल 1924 में समस्तीपुर जिले के पितौंझा गांव में जन्मे कर्पूरी ठाकुर ने 1940 में मैट्रिक की परीक्षा पास की. उन्होंने आचार्य नरेंद्र देव के साथ जुड़कर स्वतंत्रता संग्राम में सक्रिय रूप से भाग लिया. कर्पूरी ठाकुर की राजनीतिक यात्रा को समाज के उत्पीड़ित वर्गों के उत्थान के लिए अटूट प्रतिबद्धता को परिभाषित किया.

कर्पूरी ठाकुर का मुख्यमंत्री कार्यकाल
बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करते हुए कर्पूरी ठाकुर ने सामाजिक भेदभाव और असमानता के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उनकी नीतियां सकारात्मक कार्रवाई, वंचितों को अवसर प्रदान करने पर केंद्रित थीं.

इनपुट- भाषा के साथ 

यह भी पढ़ें- तेजस्वी ने नीतीश पर कसा तंज, 'एक ही टर्म में तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाला नहीं देखा'

Trending news