Disadvantages of Kajal: रोज न लगाएं काजल, नहीं तो हो सकते हैं ये पांच नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1372372

Disadvantages of Kajal: रोज न लगाएं काजल, नहीं तो हो सकते हैं ये पांच नुकसान

Disadvantages of Kajal: अगर आप रोज काजल लगाती हैं तो ये आंखों में एलर्जी का कारण बन सकता है. खास कर कि अगर आप बाजार से खरीद हुए कैमिकल युक्त काजल का इस्तेमाल करते हैं तो इस काजल से आंखों को रिएक्शन हो सकता है. 

(फाइल फोटो)

पटनाः Disadvantages of Kajal: काजल भले ही हमारी आंखों की खूबसूरती बढ़ाता है, लेकिन इसके कई हानिकारक नुकसान भी हैं. काजल लगाने से आप स्टाइलिश नजर आती हैं और चेहरा और बोल्ड व निखर के आता है. लेकिन रोज-रोज काजल लगाना कई बार आपकी आंखों को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, अगर आप रोज काजल लगाती हैं और एक दिन ना लगाएं तो आपकी आंखें अजीब दिख सकती हैं. साथ ही आंखों के आस-पास की स्किन भी अजीब महसूस हो सकती है.

1. एलर्जी से हो सकते हैं परेशान
अगर आप रोज काजल लगाती हैं तो ये आंखों में एलर्जी का कारणबन सकता है. खास कर कि अगर आप बाजार से खरीद हुए कैमिकल युक्त काजल का इस्तेमाल करते हैं तो इस काजल से आंखों को रिएक्शन हो सकता है, जिससे आपकी आंखों में खुजली और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कोशिश करें कि होम मेड काजल लगाएं.

2. डार्क सर्कल बढ़ जाते हैं
आपने कभी गौर किया है कि काजल लगाने से आपकी आंखों का डार्क सर्कल बढ़ रहा है. जी हां, बहुत से लोग इस बात कि शिकायत करते हैं कि जब वो काजल निकालते हैं तो उन्हें अपनी आंखों के पास एक गहरा डार्क सर्कल नजर आता है. ये डार्क सर्कल आसानी से नहीं जाते और जब आप बिना काजल लगाए बाहर निकलते हैं तो तुंरत नजर आता है.

3. झुर्रियां बढ़ने का है खतरा
अगर कोई भी काम आप रोज कर रहे हैं तो ये इसका नुकसान आपको साफ-साफ नजर आ सकता है. दरअसल, रोज काजल लगाने से आपकी आंखों के नीचे की झुर्रियां बढ़ सकती हैं. साथ ही छोटे-छोटे फाइन लाइन्स उभर कर नजर आ सकते हैं. ऐसे में आपको रोजाना काजल लगाने से बचना चाहिए.

4. ड्राई आई भी करेगी परेशान
रोज काजल लगाने वाले लोग अक्सर ड्राई आई की समस्यामहसूस कर सकती हैं. दरअसल, रोज काजल लगाने से आपकी आंखों का पानी सूखने लगता है और कई बार ये आंखों में जलन का कारण बनती है. साथ ही आप महसूस कर सकती हैं कि काजल लगाने के कारण आपकी आंखों का स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकता है.

5. आई इंफेक्शन का खतरा
रोजाना काजल लगाने से आपकी आंखों का इंफेक्शन बढ़ सकता है. दरअसल, जब आप रोज काजल लगाते हैं तो इसके कैमिकल्स आंखों में रिएक्शन पैदा कर सकते हैं. साथ ही अगर ये काजल कोई और भी इस्तेमाल कर रहा हो तो इससे कंजक्टिवाइटिस का इंफेक्शन भी हो फैल सकता है. तो, इन तमाम स्थितियों से बचने के लिए होम मेड काजल का इस्तेमाल करें, काजल किसी के साथ शेयर ना करें और रोज काजल ना लगाएं.

ये भी पढ़ें- आतंकी साज़िश का 'शटर' डाउन!, कार्रवाई पर सियासी पारा हाई

Trending news