Jaya Ekadashi Upay: जया एकादशी पर आज कीजिए अपनी राशि के अनुसार उपाय, हर बाधा होगी दूर
Advertisement

Jaya Ekadashi Upay: जया एकादशी पर आज कीजिए अपनी राशि के अनुसार उपाय, हर बाधा होगी दूर

माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. सनातन परंपरा में शुक्ल पक्ष की एकादशी का महत्व कई यज्ञों के बराबर का है. जया एकादशी का व्रत करने से मनुष्य पापों और पिशाच यौनि से मुक्ति पा लेता है.

Jaya Ekadashi Upay: जया एकादशी पर आज कीजिए अपनी राशि के अनुसार उपाय, हर बाधा होगी दूर

पटनाः Jaya Ekadashi Upay: माघ मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को जया एकादशी के नाम से जाना जाता है. सनातन परंपरा में शुक्ल पक्ष की एकादशी का महत्व कई यज्ञों के बराबर का है. जया एकादशी का व्रत करने से मनुष्य पापों और पिशाच यौनि से मुक्ति पा लेता है. इसकी कथा और महत्व का वर्णन खुद भगवान कृष्ण ने अर्जुन से किया था. अगर आपको रोग, कर्ज, विवाह में बाधा, घर में अशांति, नौकरी-व्यवसाय जैसी कोई भी समस्या है तो आज जया एकादशी के मौके पर अपनी राशि से संबंधित उपाय आप कर सकते हैं. यह उपाय आपको आपके संकटों से मुक्त कराएंगे.

जानिए राशि से संबंधित उपाय

मेष राशि : इस राशि के लोग भगवान विष्णु को पूजा में गुड़ का भोग अर्पित करें. सुख-समृद्धि के लिए ये उपाय लाभकारी रहेगा.

वृषभ राशि : वृषभ राशि वाले जया एकादशी पर लक्ष्मी-नारायण को प्रसन्न करने के लिए घर की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं. रोजाना सुबह-शाम तुलसी का पूजन करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है

मिथुन राशि :  जया एकादशी पर आंवले के वृक्ष में जल अर्पित कर, विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना मिथुन राशि वालों को धन लाभ का सुख देता है.

कर्क राशि : जया एकादशी पर वृश्चिक राशि के लोग विष्णु चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिलता है, विवाह में आ रही बाधा दूर होती है.

सिंह राशि : जया एकादशी पर सिंह राशि वाले भगवान विष्णु को पीला और माता लक्ष्मी को लाल चंदन अर्पित करें. ये उपाय स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा. बीमारियों से छुटकारा मिलेगा.

कन्या राशि : कन्या राशि के लोग खुशहाल वैवाहिक जीवन पाने के लिए भृंगराज, कुशा, अपामार्ग में से किसी एक पौधे की पत्तियां विष्णु जी को पूजा में चढ़ाएं. इससे पति-पत्नी के बीच की दूरियां खत्म होती हैं.

तुला राशि : तुला राशि के लोग दुश्मनों से छुटकारा पाने के लिए जया एकादशी पर भगवान विष्णु के समक्ष 16 बत्तियों वाला घी का दीपक लगाएं. अब एक-एक पीले फूल श्रीहरि के 24 अवतार का स्मरण कर चढ़ाते जाएं. शाम को इन्हें बहते पानी में प्रवाहित कर दें.

वृश्चिक राशि : इस राशि के लोग साल 2022 की अंतिम एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख में दूध और गंगाजल डालकर श्रीहरि का अभिषेक करें. ऐसा करने पर मानसिक तनाव दूर होता है. अटके हुए काम पूरे हो जाते हैं.

धनु राशि : जया एकादशी पर धनु राशि वाले सुयोग्य जीवनसाथी पाने या मनचाहे व्यक्ति से शादी करने के लिए विष्णु जी को फल में केला और फूल में गेंदा अर्पित करें. नारियल चढ़ाने से भी श्रीहरि जल्दी प्रसन्न होते हैं.

मकर राशि : मकर राशि के लोग एकादशी के दिन सुबह-शाम दोनों समय भगवान विष्णु जी की प्रिय वैजयंती माला से 108 बार ऊं नमो भगवाते वासुदेवाय नम: मंत्र का जाप करें. ये उपाय व्यक्ति समस्त पापों का नाश करता है.

कुंभ राशि : नौकरी-व्यापार में मेहनत के बाद भी तरक्की नहीं मिल पा रही तो कुंभ राशि के लोगों को जया एकादशी पर जरुरतमंदों और गरीबों में अनाज, धन या वस्त्र का दान करना चाहिए. इसे पुण्य फल प्राप्त होगा.

मीन राशि : जया एकादशी के दिन प्रात: स्नान के बाद मुख्य द्वार पर हल्दी और रोली से स्वास्तिक बनाएं. घर की दहलीज पर गंगाजल और हल्दी डालकर छिड़काव करें. ये उपाय मां लक्ष्मी को आकर्षित करता है. इससे भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है.

ये भी पढ़ें- Pet Kam Karne Ke Upay: इन आसान टिप्स को अपनाकर तेजी से घटेगी पेट की चर्बी, नहीं होगी जिम की जरूरत

Trending news