Jawahar Lal Nehru Jayanti 2022: पंडित नेहरू-भाभा के 'वैज्ञानिक दृष्टिकोण' ने रखी थी देश परमाणु कार्यक्रम की नींव, जानें ये दिलचस्प किस्सा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1440021

Jawahar Lal Nehru Jayanti 2022: पंडित नेहरू-भाभा के 'वैज्ञानिक दृष्टिकोण' ने रखी थी देश परमाणु कार्यक्रम की नींव, जानें ये दिलचस्प किस्सा

Pandit Jawahar Lal Nehru's birth anniversary:नेहरू और भाभा दोनों ही वैज्ञानिक स्वभाव वाले बौद्धिक दिग्गज थे, जो एक-दूसरे को समझते थे. एक-दूसरे का मार्गदर्शन करते थे. 

 (फाइल फोटो)

Patna: भारत को आजादी मिलने के कुछ ही महीने बाद पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू पहले से ही एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण का सपना देख रहे थे, जो देश के भविष्य के विकास के लिए आधुनिक मंदिर जैसा है. इस प्रयास में नेहरू को मुंबई के एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ होमी भाभा मिले, जिन्होंने यूरोप की यात्रा के बाद, अप्रैल 1948 में प्रधानमंत्री को एक शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की दिशा में पहला लेकिन अहम कदम उठाने की जरूरत पर लिखा जो 'परमाणु ऊर्जा आयोग' (एईसी) के रूप में था. 

1945 में शुरू हुआ था भारतीय विज्ञान संस्थान 

नेहरू और भाभा दोनों ही वैज्ञानिक स्वभाव वाले बौद्धिक दिग्गज थे, जो एक-दूसरे को समझते थे. एक-दूसरे का मार्गदर्शन करते थे या सलाह देते थे, कभी-कभी छोटी-छोटी बातों को स्वीकार या अनदेखा करते थे, और भारत के भविष्य के लिए सामान्य लक्ष्यों की दिशा में काम करते थे. युवा भाभा ने पहले ही देश का ध्यान आकर्षित कर लिया था, जब 1945 में उन्होंने कोलाबा में भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) परिसर में टाटा समूह के सहयोग से टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए भाभा ने नेहरू से तर्क दिया कि कैसे एईसी तीन प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों का एक छोटा निकाय होना चाहिए, और सरकार के किसी अन्य विभाग के बजाय सीधे पीएम के अधिकार क्षेत्र में होना चाहिए - जो आज तक बना हुआ है. चार साल के लिए लगभग 1.10 करोड़ रुपये के बजट पर काम करना - एक पर्याप्त 'परमाणु ढेर' बनाने के लिए जिसमें हेवी वाटर और कुछ अन्य परमाणु शक्तियों से खरीदा गया यूरेनियम शामिल है, और परमाणु अनुसंधान और विकास के लिए - नेहरू और भाभा ने देश के शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम की नींव रखी.

माई डियर भाई' के रूप में किया संबोधित

परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई), 'परमाणु भारत' (2008) के एक प्रकाशन के अनुसार, भाभा ने अपने सभी संचारों में नेहरू को प्यार से 'माई डियर भाई' के रूप में संबोधित किया और नेहरू ने एक अनौपचारिक 'माई डियर होमी' कहा और दोनों ने एक दूसरे को 'योर्स एवर', 'योर्स अफेक्शनली' और 'एवर योर्स' कहा, जो उनके घनिष्ठ संबंधों को दर्शाता है. लगभग सात दशक पहले, नेहरू को संबंधित भाभा से भारतीय विश्वविद्यालयों द्वारा तैयार किए गए छात्रों की गुणवत्ता में सुधार करने, उच्च शिक्षा संस्थानों और अनुसंधान निकायों (1950) के बीच घनिष्ठ सहयोग, और उनके साथ सहयोग बढ़ाने के लिए सर्वोत्तम वैज्ञानिक प्रतिभाओं का एक पूल तैयार करने के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशालाएं (1952) बनाने के सुझाव मिले थे.

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news