भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग में किए बदलाव, जानिए नए नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1279997

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग में किए बदलाव, जानिए नए नियम

पटनाः भारतीय रेलवे समय-समय पर नए-नए नियम तैयार कर बदलाव करता रहता है. हाल ही में रेलेव ने ऑनलाइन टिकट की बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा.

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग में किए बदलाव, जानिए नए नियम

पटनाः भारतीय रेलवे समय-समय पर नए-नए नियम तैयार कर बदलाव करता रहता है. हाल ही में रेलेव ने ऑनलाइन टिकट की बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. बता दें कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) से ऑनलाइन टिकट खरीदने वालों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा. 

रेलवे ने नियमों में क्या किया बदलाव
रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं. ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापित करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा.

ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाएं लोग
बता दें कि आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे के तहत टिकट ऑनलाइन (ई-टिकट) बेचता है. यात्री टिकट के लिए इस पोर्टल पर लॉगिन और पासवर्ड बनाते हैं. और फिर ऑनलाइन बुकिंग का लाभ उठाएं. लॉगिन पासवर्ड बनाने के लिए आपको ईमेल और फोन नंबर देना होगा. यानी आप ईमेल और फोन नंबर वेरिफाई करने के बाद ही टिकट बुक कर सकते हैं.

किन नियमों को हुआ है बदलाव
बता दें कि फिलहाल 24 घंटे में करीब आठ लाख ट्रेन टिकट की बुकिंग हो रही है. आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल सत्यापन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

बुकिंग के लिए ऐसे करें पंजीकरण
आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो सत्यापन विंडो खुलती है. उस पर पहले से पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें. अब बाईं ओर एडिटिंग और दाईं ओर वेरिफिकेशन का विकल्प है. आप संपादन विकल्प चुनकर अपना नंबर या ईमेल बदल सकते हैं. सत्यापन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा.

ये भी पढ़िए- Commonwealth Games 2022: घाना को 5-0 से पराजित कर भारतीय महिला हॉकी टीम ने दर्ज की जीत, संगीता और सलीमा ने किया 1-1 गोल

 

Trending news