'INDIA' ने बढ़ाया विवाद, विपक्षी गठबंधन के नाम के खिलाफ शिकायत दर्ज, मामला पहुंचा थाने
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1787155

'INDIA' ने बढ़ाया विवाद, विपक्षी गठबंधन के नाम के खिलाफ शिकायत दर्ज, मामला पहुंचा थाने

INDIA vs NDA: विपक्ष भले 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ इकट्ठा होने की कोशिश कर रहा है. बेंगलुरु में हुई विपक्षी एकता की बैठक में 26 दल शामिल हुए थे अब इन विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना उनके लिए मुसीबत बनता जा रहा है.

(फाइल फोटो)

पटना: INDIA vs NDA: विपक्ष भले 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा के खिलाफ इकट्ठा होने की कोशिश कर रहा है. बेंगलुरु में हुई विपक्षी एकता की बैठक में 26 दल शामिल हुए थे अब इन विपक्ष के 26 दलों के गठबंधन का नाम I.N.D.I.A रखना उनके लिए मुसीबत बनता जा रहा है. दरअसल इस बैठक में शामिल 26 पार्टियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है. 

मतलब विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A. रखने को लेकर मामला थाने में दर्ज कराया गया है. इसको लेकर की गई शिकायत में इसपर आपत्ति जताई गई है कि विपक्षी गठबंधन का नाम  I.N.D.I.A.  रखना Emblems Act का उल्लंघन है. दिल्ली के बाराखंबा थाने में इसको लेकर शिकायत दर्ज करवाई गई है.

ये भी पढ़ें- वैशाली में जमीन विवाद में पूर्व मुखिया को मारी गोली, गंभीर हालत में भेजा गया पीएमसीए

इस शिकायत में साफ कहा गया है कि गठबंधन की तरफ से नाम INDIA रखना एंबलम एक्ट 2022 का उल्लंघन है. इस एक्ट के तहत कोई भी इंडिया नाम अपने निजी फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता, इससे लोगों की भावना आहत हुई है. 

शिकायत में यह भी कहा गया है कि इन 26 दलों के द्वारा देश के नाम का गलत इस्तेमाल किया गया है. ये सभी विपक्षी दल बेंगलुरु की विपक्षी एकता की बैठक का हिस्सा थे और इनका नाम इंडियन नेशनल डिवेलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस के आधार पर INDIA किया गया और साथ ही इसकी टैगलाइन जीतेगा भारत (Jeetega Bharat) रखा गया है. इन सभी दलों का नाम आगे लिखा गया है. 

अब बता दें कि Emblems Act वह एक्ट है जिसके तहत प्रतीक या नाम का अनुचित उपयोग ना हो इसके लिए यह बनाया गया है. इस एक्ट के मुताबिक यह निशानों और नामों के आधिकारिक उपयोग को नियंत्रित करता है ताकि इसके गलत प्रयोग से बचा जा सके और राष्ट्र के प्रतीकों की सुरक्षा हो सके. ऐसे में इस अधिनियम के तहत राष्ट्रीय झंडा, राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रीय प्रतीक, राष्ट्रीय गान, राष्ट्रीय मान, राष्ट्रीय निशान, और राष्ट्रीय भाषा जैसे कुछ चीजों का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है. शिकायत अवनीश मिश्रा (उम्र 26 साल) नाम के एक शख्स ने दाखिल की है. 

RAJESH KUMAR

Trending news