Health Tips: कभी भी एक साथ न खाएं ये फल, अमृत नहीं बन जाएंगे 'जहर'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1367747

Health Tips: कभी भी एक साथ न खाएं ये फल, अमृत नहीं बन जाएंगे 'जहर'

Health Tips: अगर आपको तरबूज या खरबूजा खाना बेहद अच्छा लगता है तो कोशिश करें कि आप इनके साथ किसी अन्य फल के साथ मिक्स करके ना खाएं.

Health Tips: कभी भी एक साथ न खाएं ये फल, अमृत नहीं बन जाएंगे 'जहर'

पटनाः Health Tips Fruit Mixing: फलों को सेहत का साथी माना गया है. हर व्यक्ति को यह सलाह दी जाती है कि वह अपनी डेली डाइट में तरह-तरह के फलों को अवश्य शामिल करें. कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह फल आपकी सेहत का ख्याल रखने में मदद करते हैं. लेकिन यह देखा जाता है कि अक्सर लोग स्वाद के चक्कर में कई तरह के फलों को एक साथ काटकर व चाट बनाकर इनका सेवन करते हैं. हालांकि, कई फल ऐसे होत हैं, जिन्हें एक साथ खाने की सलाह नहीं दी जाती है. अगर आप इन्हें एक साथ खाते हैं तो यह आपकी सेहत पर विपरीत असर डाल सकते हैं.

खरबूजे के साथ अन्य फल 
अगर आपको तरबूज या खरबूजा खाना बेहद अच्छा लगता है तो कोशिश करें कि आप इनके साथ किसी अन्य फल के साथ मिक्स करके ना खाएं. हालांकि, तरबूज व खरबूजे का सेवन एक साथ किया जा सकता है. दरसअल, यह अन्य फलों की तुलना में अधिक तेजी से पचते हैं. खरबूजे में पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए फलों के साथ मिलाने पर वे ठीक से पच नहीं पाते हैं. 

खट्टे फलों और मीठे फलों को ना खाएं एक साथ
अगर आप अंगूर, स्ट्रॉबेरी, सेब, अनार और आड़ू जैसे एसिडिक या सब-एसिडिक फल का स्वाद ले रहे हैं तो उन्हें केले और किशमिश जैसे मीठे फलों के साथ नहीं मिलाना चाहिए. जब आप ऐसा करते हैं तो इससे ना केवल पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं, बल्कि मतली और सिरदर्द भी हो सकता है.

पपीते की चाट में ना मिलाएं नींबू 
पपीता को खाने में काफी सावधानियां बरतनी चाहिए. पपीते में कभी नींबू नहीं मिलाना चाहिए. इस संयोजन से बचना बेहतर है. इससे आपको एनीमिया या हीमोग्लोबिन असंतुलन की समस्या हो सकती है. इसके अलावा, बच्चों को तो कभी भी पपीता व नींबू साथ में खाने के लिए ना दें.

सब्जियों के साथ ना खाएं फल
कुछ लोग अपने सलाद के बाउल में बहुत सारे फल और सब्जियों को शामिल करते हैं. लेकिन वास्तव में आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. फल और सब्जियां अलग तरह से पचती हैं. पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, वे आंत तक पहुंचने तक आंशिक रूप से पचते हैं. उदाहरण के लिए, गाजर और संतरे को एक साथ खाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इस संयोजन से पित्त की अधिकता हो सकती है और यहां तक कि हार्ट बर्न भी हो सकता है.

यह भी पढ़े- Navratri 2022 Wishes: 'नवरात्रि में आएंगी मां अम्बे..', नवरात्रि पर करीबियों को भेजें ऐसे प्यार भरे संदेशों से शुभकामनाएं

Trending news