Numerology: इस मूलांक में जन्मे लोगों पर हनुमान जी की बरसती है विशेष कृपा, देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2338539

Numerology: इस मूलांक में जन्मे लोगों पर हनुमान जी की बरसती है विशेष कृपा, देखें एक नजर

Hanuman Ji Lucky Number:  हनुमान जी का अंक 9 है. हनुमान जी को हिंदू धर्म में जागृत देवता माना जाता है और इन्हें बजरंगबली, संकटमोचन, रामभक्त और पवनपुत्र जैसे नामों से जाना जाता है. 

Numerology: इस मूलांक में जन्मे लोगों पर हनुमान जी की बरसती है विशेष कृपा, देखें एक नजर

Mulank Numerology: जन्म तारीख से व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व और करियर के बारे में जानकारी मिलती है. आचार्य मदन मोहन के अनुसार अंकज्योतिष उन विद्या में से एक है जिसमें जन्म तारीख यानी मूलांक के माध्यम से जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी मिलती है.

अंकज्योतिष अंकों के आधार पर काम करती है. इसमें व्यक्ति की जन्मतिथि से प्राप्त अंक या मूलांक का उपयोग करके गणना की जाती है. यह अंक या मूलांक नौ ग्रहों से जुड़े होते हैं, जिनका हमारे जीवन पर गहरा प्रभाव होता है. हनुमान जी का अंक 9 है. हनुमान जी को हिंदू धर्म में जागृत देवता माना जाता है और इन्हें बजरंगबली, संकटमोचन, रामभक्त और पवनपुत्र जैसे नामों से जाना जाता है. माना जाता है कि हनुमान जी की कृपा जिन लोगों पर होती है, उनके जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं और उनके सारे दुख भी समाप्त हो जाते हैं.

अंकज्योतिष के अनुसार जिन लोगों का जन्म किसी भी माह के 9, 18 या 27 तारीख को होता है, उनका मूलांक 9 होता है. इन तिथियों में जन्मे लोगों पर हनुमान जी की विशेष कृपा रहती है. हनुमान जी का अंक होने के कारण ये लोग निडर और शक्तिशाली होते हैं. ये अच्छी शिक्षा प्राप्त करके अपने जीवन में उच्च पद को प्राप्त करते हैं. मूलांक 9 का संबंध मंगल ग्रह से भी होता है. मंगल ग्रह के प्रभाव के कारण 9 मूलांक वाले लोग काफी साहसी, शक्तिशाली और पराक्रमी होते हैं. ये अपने जीवन में चुनौतियों का सामना करने में सक्षम होते हैं और किसी भी समस्या का समाधान निकालने में माहिर होते हैं. महत्वपूर्ण है कि यह जानकारी मान्यताओं और विश्वास पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़िए- Indian Railways: रेलवे ने शिव भक्तों को दी सौगात! श्रावणी मेले के लिए चलेंगी 5 जोड़ी स्पेशल ट्रेन

 

Trending news