Hair Health Tips: घने-काले और लंबे बाल चाहिए तो ये चार जूस रहेंगे फायदेमंद, जरूर करें Try
Advertisement

Hair Health Tips: घने-काले और लंबे बाल चाहिए तो ये चार जूस रहेंगे फायदेमंद, जरूर करें Try

एलोवेरा के पौधे का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है.  एलोवेरा में मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाने और टूटने से रोकने में मदद करते हैं.  

Hair Health Tips: घने-काले और लंबे बाल चाहिए तो ये चार जूस रहेंगे फायदेमंद, जरूर करें Try

पटनाः Hair Health Tips:काले-घने सुंदर बाल कौन नहीं चाहता है? आज की बिगड़ी दिनचर्या, प्रदूषित हवा-पानी जहां हमारा स्वास्थ्य बिगाड़ रहे हैं वहीं बालों की सेहत भी खराब कर रहे हैं. बालों की सुंदरता और उन्हें घने बनाने के लिए कई तरह को प्रोडक्ट बाजार में मौजूद हैं, लेकिन अगर पोषक तत्वों की कमी हो तो ये उत्पाद कई बार नुकसान ही पहुंचाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि खाने में पौष्टिकता बढ़ाई जाए जो बालों को मजबूत बनाएगी. ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे शरीर को पूरा पोषण देती हैं और बालों के विकास में मदद करती हैं. फल और सब्जियों वाले ये जूस बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे बालों का विकास होता है. जूस पीने से शरीर में पौष्टिक तत्व तेजी से एब्जॉर्ब होते है. 

एलोवेरा जूस: एलोवेरा के पौधे का रस बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. एलोवेरा में मौजूद विटामिन बालों को मजबूत बनाने और टूटने से रोकने में मदद करते हैं. एलोवेरा जूस में एंजाइम होते हैं जो बालों को पोषण प्रदान करने में और मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. एलोवेरा डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. एलोवेरा जूस बालों को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है. 

कीवी रस: कीवी के रस में विटामिन ई पाया जाता है. जो बालों का विकास करने में मदद करता है. विटामिन ई के सेवन से बालों का विकास तेजी से होता है . कीवी का रस हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. मजबूत इम्यूनिटी बालों के झड़ने को कम करती है. यह एक क्लींजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है जो बालों को साफ करने में मदद करता है. 

गाजर का जूस: बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए गाजर का जूस फायदेमंद होता है, इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसमें मौजूद पोषक तत्व स्कैल्प को हेल्दी रखता है. 

प्याज का रस: प्याज का रस बालों को दोबारा उगने में मदद करता है. प्याज हेल्दी होने के कारण, प्याज के रस को सीधे सिर की त्वचा पर लगाने से बालों के विकास में मदद मिलती है और यह बालों को सफेद होने से रोकता है. प्याज में सल्फर अत्यधिक मात्रा में होता है जो हमारे शरीर को अच्छा पोषण और अच्छा ब्लड फ्लो प्रदान करता है. 

यह भी पढ़िएः Chanakaya Niti: महिलाओं में ये इच्छाएं पुरुषों से होती हैं ज्यादा, काम-वासना के बारे में भी है ये राय

Trending news