बिहार में इन लड़कियों को जल्द मिलेंगे 50 हजार, लिस्ट में नहीं है नाम तो ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1647383

बिहार में इन लड़कियों को जल्द मिलेंगे 50 हजार, लिस्ट में नहीं है नाम तो ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Bihar University: बिहार में सत्र 2018-21 में स्नातक पास करने वाली छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जल्द ही उनके खाते में शिक्षा विभाग द्वारा 50 हजार रुपये भेजने वाली है.

बिहार में इन लड़कियों को जल्द मिलेंगे 50 हजार, लिस्ट में नहीं है नाम तो ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

पटना: Bihar University: बिहार में सत्र 2018-21 में स्नातक पास करने वाली छात्राओं के लिए अच्छी खबर है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत जल्द ही उनके खाते में शिक्षा विभाग द्वारा 50 हजार रुपये भेजने वाली है. दरअसल, बिहार विश्वविद्यालय से स्नातक पास करने वाले 16679 छात्राओं ने अब तक इस योजना के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया था. जिसके बाद सत्यापन करने के बाद 3599 छात्राओं को इस योजना के लाभ के लिए चुना गया है. बाकी बचे हुए छात्राओं को दूसरी लॉट में पैसे भेजे जाएंगे. डीएसडब्ल्यू कार्यालय के मुताबिक राज्य स्तर पर हुई समीक्षा के बाद एक से दो दिनों में पैसे भेज देने की बात कही गयी है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

वहीं, वैसी छात्राएं जिनका का नाम पोर्टल पर अपलोड है, विभाग की ओर से उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए 30 अप्रैल तक का समय दिया गया है. बता दें कि अप्रैल 2021 के बाद बिहार में स्नातक पास करने वाली छात्राओं को बिहार सरकार 50 हजार रुपये देने वाली है.  विभाग की ओर से इसके लिए नया पोर्टल भी तैयार किया गया है. इस पोर्टल पर अभी तक 19030 छात्राओं का नाम अपलोड है. वहीं 16679 छात्राओं ने अब तक अपना रजिस्ट्रेशन कराया है.

जल्द मिलेंगे 50 हजार

सत्र 2018-21 में जिन छात्राओं ने स्नातक उत्तीर्ण किया है और किसी कारणवश उनका नाम पोर्टल पर नहीं है और उनके कॉलेज का नाम है. ऐसे छात्राओं को मार्कशीट सहित अन्य कागजात (डॉक्यूमेंट) को डीएसडब्ल्यू कार्यालय में जमा करने का निर्देश दिया गया है. जिसके बाद सत्यापन करने के बाद पोर्टल पर उनका नाम अपलोड किया जायेगा. बता दें कि विभाग ने 13 मार्च को विश्वविद्यालय के स्तर से पोर्टल पर नाम जोड़ने की सुविधा बंद कर दी. इसके बाद छात्राओं को डीएसडब्ल्यू कार्यालय में डॉक्यूमेंट जमा करने को कहा गया है. ताकि पोर्टल खुलने के बाद उनका नाम लिस्ट में जोड़ा जा सके. अब तक चार सौ से अधिक छात्राओं ने डीएसडब्ल्यू में अपना डॉक्यूमेंट जमा किया है.

ये भी पढ़ें- कितने प्रकार के होते है मनी प्लांट, सबसे ज्यादा लोग कौनसा पौधा करते हैं पसंद

Trending news