Jharkhand News: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन बोले- 'ब्रांड को नहीं, सही उपचार को देखे लोग'
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1600291

Jharkhand News: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन बोले- 'ब्रांड को नहीं, सही उपचार को देखे लोग'

राज्यपाल ने आगे कहा कि इस दिवस का थीम "जन औषधि-सस्ती भी अच्छी भी" है, जो हमारे समाज के सभी वर्गों के लिए सस्ती दवाओं की उपलब्धता और पहुंच के लिए समर्पित है.

Jharkhand News: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन बोले- 'ब्रांड को नहीं, सही उपचार को देखे लोग'

रांची: राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि जब कम आय वाले परिवार का कोई व्यक्ति बीमारी से ग्रसित होते हैं, तो उसके उपचार में अत्यधिक खर्च होने के कारण उसके पूरे परिवार का बजट बिगड़ जाता है. आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता व इस पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इस परिप्रेक्ष्य में “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” के द्वारा लोगों का सस्ता एवं प्रभावी उपचार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ब्रांड को नहीं, सही उपचार को देखा जाना चाहिए. यह बातें उन्होंने रांची में आयोजित “प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना” अंतर्गत “5वें जन औषधि दिवस” के अवसर पर आड्रे हाउस आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं.

गरीब तबके में बैठे लोगों को मिल रही सुविधा
राज्यपाल ने आगे कहा कि इस दिवस का थीम "जन औषधि-सस्ती भी अच्छी भी" है, जो हमारे समाज के सभी वर्गों के लिए सस्ती दवाओं की उपलब्धता और पहुंच के लिए समर्पित है. उन्होंने कहा कि समाज के गरीब से गरीब व्यक्ति बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध प्राप्त कर सके, इस दिशा में माननीय प्राधानमंत्री द्वारा ‘आयुष्मान भारत योजना’ का शुभारंभ किया गया, जो कम आय वाले परिवारों के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में वरदान है. वहीं जन औषधि योजना के माध्यम से सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी उपाय किए गए हैं.

अधिक से अधिक लोगों मिल रहा लाभ
उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य के संदर्भ में यह अत्यन्त महत्वपूर्ण व लाभकारी है. इन योजनाओं के समुचित क्रियान्वयन से सुदूरवर्ती क्षेत्रों तक में रहने वाले लोग लाभान्वित होंगे. उन्होंने प्रत्येक जिला व सामुदायिक स्तर के अस्पतालों व स्थानीय स्तर पर जेनेरिक दवाओं की उपलब्धता को सुनिश्चित करने हेतु कहा ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके.

इनपुट- अभिषेक भगत

ये भी पढ़िए- मजदूरों के परिजन न करें चिंता, सभी सुरक्षित, तमिलनाडु के राज्यपाल ने दिया आश्वासन

Trending news