उत्पाद टीम को सरकार ने मुहैया कराई हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस, आसान होगी शराब की धर-पकड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1474466

उत्पाद टीम को सरकार ने मुहैया कराई हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस, आसान होगी शराब की धर-पकड़

बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया है. यह हैंड हेल्ड स्कैनर किसी भी वाहन का पूरा एक्सरे इसमे लगे डिसप्ले पर दिखा देता है. जिससे उत्पाद टीम कम ही समय मे ज्यादा वाहनो की जाँच करने में सफल हो रही है.

उत्पाद टीम को सरकार ने मुहैया कराई हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस, आसान होगी शराब की धर-पकड़

छपराः पूर्ण शराबबंदी वाले बिहार में लगातार शराब तस्कर अन्य प्रदेशों से विभिन्न वाहनों द्वारा और वाहनों में गुप्त तहखाना बनाकर शराब की तस्करी में लगे हुए हैं. शराबबंदी को सफल बनाने में लगी उत्पाद और पुलिस विभाग की टीम बिना किसी सटीक मुखबिरी के शराब की खेप पकड़ने में असफल होती थी. जांच टीम के लिए ये सम्भव नहीं था कि अन्य प्रदेशों से आने वाले वाहनों की बारी बारी से गहन जांच कर सके. इस प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता था और चेकपोस्ट पर जाम भी लग जाता था. 

इन्हीं सब परेशानी को देखते हुए बिहार सरकार ने महत्वपूर्ण अंतरराज्यीय चेकपोस्ट पर हैंड हेल्ड स्कैनर डिवाइस मुहैया करवाया है. यह हैंड हेल्ड स्कैनर किसी भी वाहन का पूरा एक्सरे इसमे लगे डिसप्ले पर दिखा देता है. जिससे उत्पाद टीम कम ही समय मे ज्यादा वाहनो की जाँच करने में सफल हो रही है. सारण जिले को पड़ोसी राज्य उत्तरप्रदेश से जोड़ने वाली जयप्रभा सेतु के पास बने उत्पाद चेकपोस्ट पर इस मशीन से जांच की शुरुआत की गई. इस दौरान जाँच के दौरान यूपी से आने वाले सभी वाहनो को रोककर इस डिवाइस से न सिर्फ गहन जाँच की गई बल्कि शराब का सेवन कर आ रहे संदेहास्पद लोगो की भी ब्रेथ एनलाइजर से जाँच भी की गई. इस जांच में 12 लोग शराब सेवन के आरोप में पकड़े भी गए. 

जहानाबाद में पकड़ा गया तस्कर
बिहार में शराब की तस्करी पर सख्ती होने के बाद अब तस्कर नए-नए तरीके निकाल रहे हैं.  इसके लिए तस्कर ने अब ट्रेन का सहारा लेना शुरू कर दिया है.  ताजा मामला पटना गया रेल खण्ड के जहानाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो का है जहां झारखंड से शराब की तस्करी कर ट्रेन से पटना के नदौल खपाने ले जा रहे एक तस्कर को जीआरपी पुलिस ने धर दबोचा है. तस्कर के पास से 47 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई. इसमें एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. 

रिपोर्टः राकेश

Trending news