Chhath Special Train: सबका नंबर आएगा और सब घर जाएंगे! निराश नहीं होंगे छठी मैया के भक्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2450302

Chhath Special Train: सबका नंबर आएगा और सब घर जाएंगे! निराश नहीं होंगे छठी मैया के भक्त

Special Train: दीपावली और छठ पूजा को ध्यान में रखते हुए विशेष तैयारियां की हैं, ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को अपने घर जाने में सुविधा हो.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Special Train For Diwai-Chhath: दीपावली और छठ महापर्व के मौके हजारों-लाखों की तादाद में लोग बिहार जाते हैं. हालांकि, अब दिवाली और छठ पर बिहार जाने वालों के लिए अच्छी खबर है. त्योहारी मौसम में यात्रियों की सुगम आवाजाही के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने 10 हजार से ज्यादा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. इसके अलावा, 100 से ज्यादा ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाने का भी फैसला लिया गया है. स्पेशल ट्रेनों का संचालन 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच किया जाएगा. रेलवे के इस फैसले से करीब एक करोड़ यात्रियों को सुविधा मिलेगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह जानकारी दी.

रेलवे के अनुसार, इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को दीपावली और छठ पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दीपावली और छठ पूजा के दौरान 12,500 विशेष ट्रेनों का संचालन करने की मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि इस बार फेस्टिव सीजन में 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए हैं. इसके अतिरिक्त 2024-2025 में 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं. बता दें कि पिछले साल (फाइनेंशियल ईयर 2023-24) में त्योहारी सीजन के दौरान कुल 4,429 विशेष फेरे चलाई गई थी. पिछले साल के तुलना में इस साल एक हजार से ज्यादा ट्रेनें चलाई जाएंगी.

ये भी पढ़ें- पटना पहुंचा तिरुपति चर्बी विवाद! नंदिनी घी पर महावीर मंदिर के बयान पर सुधा का पलटवार

रेलवे के इस फैसले का जेडीयू ने स्वागत किया है. जेडीयू नेता नीरज कुमार ने कहा कि बिहार के लिए यह महत्वपूर्ण मुद्दा है. छठ पूजा हमारा लोकपर्व है. हमारे पर्व का प्रभाव ही ऐसा है कि छठ पूजा देश ही नहीं, बल्कि सात समंदर पार भी लोग मनाते हैं. बिहार के लिए यह महत्वपूर्ण पर्व है. छठ पूजा पूरे देश में लोकगीतों में भी प्रसिद्ध है. स्वाभाविक है कि बिहार के लोग दूसरे राज्यों की आर्थिक स्थिति में बदलाव लाने के लिए बोझ नहीं हैं. वे वहां की बोझ उठाने वाले में से हैं. छठ पर्व में वे अपने घर आते हैं, तो ट्रेनों की संख्या बढ़ाना स्वागत योग्य कदम है.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news