Ganesh chaturthi को श्रीगणेश को लगाए ये भोग, ये होगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1327834

Ganesh chaturthi को श्रीगणेश को लगाए ये भोग, ये होगा लाभ

Ganesh Chaturthi 2022: आज गणेश चतुर्थी है. धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीगणेश का प्राकट्य माना जाता है. इस दिन भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत व पूजन किया जाता है. 

Ganesh chaturthi को श्रीगणेश को लगाए ये भोग, ये होगा लाभ

पटना: Ganesh Chaturthi 2022: आज गणेश चतुर्थी है. धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी दिन भगवान श्रीगणेश का प्राकट्य माना जाता है. इस दिन भगवान श्रीगणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत व पूजन किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन भगवान श्रीगणेश खास भोग लगाना चाहिए. इस तरह गणेश जी अपने भक्तों पर प्रसन्न होकर उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. 

• मोदक : मोदक गणपति जी का सबसे प्रिय भोग है। चावल के आटे और नारियल और गुड़ से बना पारंपरिक मोदक आप भगवान को भोग में पहले दिन लगाएं। हालांकि मोदक कई तरह से बनते हैं, लेकिन नारियल और गुड़ का मोदक ही उनका सर्वप्रिय भोग है। 

• मोतीचूर के लड्डू : भगवान को दूसरा सबसे प्रिय भोग होता है मोतीचूर का लड्डू। बेसन से बना ये लड्डू उनके साथ उनके वाहन मूषकराज को भी बेहद प्रिय है। शुद्ध घी से बने बेसन के येलड्डू आप प्रभु को दूसरे दिन भोग में अर्पित करें।

• नारियल चावल : गणपति जी को नारियल वाले चावल भी बहुत पसंद है और आप उनकी पूजा में यह भोग अर्पित करें। नारियल के दूध में चावल को पका कर इस भोग को बनाया जाता है। आप चाहें तो इसमें गुड़ या चीनी भी मिला सकते हैं। 

• पूरण पोली : चने की दाल और गुड़ के साथ बनी पूरण पोली गणपति जी का प्रसाद है। कई जगह इसे खोआ के साथ भी बनाया जाता है। आप भगवान के समक्ष इस भोग को अर्पित करें। निश्चित रूप से प्रभु आप पर प्रसन्न होंगे। 

• श्रीखंड : गणपति जी की पूजा में श्रीखंड सबसे प्रिय भोग माना गया है। केसर को दही और चीनी के साथ कई तरह के मेवे के साथ मिला कर बनाया जाता है। आप चाहें तो श्रीखंड के अलावा पंचामृत या पंजरी का भी भोग लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े- Happy Ganesh Chaturthi 2022 Wishes: 'गणपति बाप्पा मोरया...' इन भक्तिमय संदेश से दें प्रियजनों को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं

Trending news