G20 Summit in Bihar: बिहार में जून में हो सकती है जी-20 की बैठक, जानें कैसी है तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1559357

G20 Summit in Bihar: बिहार में जून में हो सकती है जी-20 की बैठक, जानें कैसी है तैयारी

G20 Summit in Bihar: बिहार में मार्च में होने वाली जी-20 की बैठक फिलहाल स्थिगित कर दी गई है. ऐसी संभावना है कि जी-20 की बैठक अब मार्च की बजाय जून महीने में हो सकती है. फिलहाल 6 और 7 मार्च को प्रस्तावित बैठक को स्थगित कर दिया गया है.

G20 Summit in Bihar: बिहार में जून में हो सकती है जी-20 की बैठक, जानें कैसी है तैयारी

पटना:G20 Summit in Bihar: बिहार में मार्च में होने वाली जी-20 की बैठक फिलहाल स्थिगित कर दी गई है. ऐसी संभावना है कि जी-20 की बैठक अब मार्च की बजाय जून महीने में हो सकती है. फिलहाल 6 और 7 मार्च को प्रस्तावित बैठक को स्थगित कर दिया गया है. जी-20 कार्यक्रम के लिए पहले चरण के जारी कैलेंडर में बिहार का नाम शामिल नहीं है. पटना के डीडीसी तनय सुल्तानिया ने बताया कि देश के 55 शहरों में जी-20 का कार्यक्रम प्रस्तावित है.

जून में हो सकती है जी-20 की बैठक
बिहार में जी-20 का कार्यक्रम मार्च में कार्यक्रम होना था लेकिन के अप्रैल तक जारी कैलेंडर में बिहार का नाम शामिल नहीं होने के कारण अब मार्च में कार्यक्रम नहीं होगा. ऐसे में दूसरे शेड्यूल के आने का इंतजार किया जा रहा है. दूसरा शेड्यूल आने के बाद अब उनसे अनुसार ही तैयारी की जाएगी. बता दें कि लगभग ढाई सौ विदेशी मेहमान जी-20 की बैठक में बिहार आने वाले हैं. 6 और 7 मार्च को तिथि इसके लिए प्रस्तावित थी.बिहार की राजधानी पटना के अलावा राजगीर, नालंदा और गया में विदेशी मेहमान के भ्रमण का कार्यक्रम था. 

बिहार की कला एवं संस्कृति से अवगत कराने की तैयारी
इसके साथ ही विदेशी मेहमानों के रहने के लिए पटना के गांधी मैदान और एक्जीबिशन रोड स्थिति दो होटलों की बुकिंग भी हो गई थी. वहीं आने वाले मेहमानों के रुकने के लिए एयरपोर्ट पर वेटिंग एरिया बनाने की तैयारी चल रही थी. गांधी मैदान स्थित अशोक कन्वेशन हॉल में 6 और 7 मार्च को बैठक और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तावित था. विदेशी मेहमानों को बिहार की कला एवं संस्कृति से अवगत कराने के लिए गांधी मैदान के कुछ हिस्से में टेंट लगाने की भी तैयारी चल थी. मेहमानों को राजगीर, नालंदा और बोधगया का भ्रमण भी कराना था. बताया गया कि बिहार के प्राचीन वैभव को यहां जाकर वो नजदीक से महसूस कर पाते.

ये भी पढ़ें- जल्द पटना लौटेंगे लालू यादव, 10 फरवरी तक सिंगापुर से हो सकती है उनकी स्वदेश वापसी!

Trending news