Foods to Avoid: सुबह खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये फल और सब्जियां, जाती है जलन और एसिडिटी की समस्या
Advertisement

Foods to Avoid: सुबह खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये फल और सब्जियां, जाती है जलन और एसिडिटी की समस्या

Foods to Avoid: हमें बहुत सी चीजें खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. भीगे हुए बादाम हों या फिर खजूर उनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें खाली पेट खाने से ज्यादा फायदा मिलता है.

Foods to Avoid: सुबह खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये फल और सब्जियां, जाती है जलन और एसिडिटी की समस्या

पटनाः Foods to Avoid: हमें बहुत सी चीजें खाली पेट खाने की सलाह दी जाती है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है. भीगे हुए बादाम हों या फिर खजूर उनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें खाली पेट खाने से ज्यादा फायदा मिलता है. वहीं कुछ प्रकार के फल और सब्जियां भी हैं. जिनका खाली पेट सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन सभी फल और सब्जियां आप खाली पेट नहीं खा सकते हैं, क्योंकि कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें खाली पेट खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. 

संतरे और अन्य खट्टे फल 
सिट्रस फ्रूट वैसे तो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इसका सेवन करने से शरीर को कई अलग-अलग प्रकार के विटामिनों समेत कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. हालांकि, यह एसिडिक ज्यादा होते हैं और खाली पेट इनका सेवन करने से शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. इसलिए कुछ लोगों को खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में गैस, दर्द, जी मिचलाना और सीने में जलन जैसे लक्षण होने लगते हैं. 

कीवी और अनानास 
खाली पेट कीवी और अनानास का सेवन भी आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. कुछ लोगों को सुबह उठकर खट्टा खाने का मन करने लगता है और वे कीवी या अनानास जैसे फल खाने लगते हैं. लेकिन खाली पेट इसका सेवन करने से पेट फूल सकता है और साथ ही अन्य कई समस्याएं भी हो सकती हैं. 

केले का सेवन 
बहुत से लोग सुबह उठकर केला खाना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ डाईटीशियन मानते हैं कि खाली पेट केले का सेवन नहीं करना चाहिए. खाली पेट केला खाना पेट में दर्द पैदा कर सकता है और साथ ही आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

खीरा व ककड़ी का सेवन 
खाली पेट सलाद खाना भी अच्छा ऑप्शन नहीं माना जाता है. बहुत से लोग खाली पेट खीरा, ककड़ी जैसी सब्जियां खाने लगते हैं. जिस कारण से उन्हें पेट फूलना, पेट में दर्द और अन्य पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. आप खाने के साथ, खाना खाने के बाद इन खीरे और ककड़ी का सेवन कर सकते हैं.  

मूली का सेवन
खाली पेट मूली का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं माना जाता है. कई लोगों को खाली पेट मूली का सेवन करने से सीने में गंभीर रूप से जलन होने लगती है. वहीं कुछ लोगों को खाली पेट मूली का सेवन करने से पेट फूलना, पेट में दर्द व पाचन से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं.

यह भी पढ़ें- Skin Care Tips: शुरू होने वाला है शादी का सीजन, अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स, चमकेगा चेहरा

Trending news