Vastu Tips: घर के वास्तु दोष को समाप्त करने के लिए बेहद कारगर ये टिप्स, ऐसे करें उपाय
Advertisement

Vastu Tips: घर के वास्तु दोष को समाप्त करने के लिए बेहद कारगर ये टिप्स, ऐसे करें उपाय

वास्तु दोष को समाप्त करने के लिए घर को बेहतर तरीके से सजाना होता है. ताकि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह चलता रहे. जिससे घर में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहे. 

 

(फाइल फोटो)

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं को बहुत अहम माना गया है. घर में रखी चीजें आपके जीवन पर काफी असर डालती हैं. घर में रखी चीजों का सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ता है. इसलिए घर को वास्तु के अनुसार सजाना जरूरी है. इससे घर में सकारात्मक एनर्जी आती है. साथ ही घर की परेशानियां भी समाप्त होती हैं. वास्तु दोष को समाप्त करने के लिए घर को बेहतर तरीके से सजाना होता है. ताकि सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह चलता रहे. आइये जानते हैं वास्तु के अनुसार कोई भी काम करने से पहले किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. जिससे घर में सुख और समृद्धि हमेशा बनी रहे. 

अपनाएं ये उपाय

-वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप दोबारा घर बनवाने की सोच रहे हैं, या फिर घर का कोई हिस्सा तोड़कर वापस से तैयार करवा रहे हैं. तो इसके लिए आप घर की छत पर एक बड़ा गोल शीशा रख दें. इसके बाद उसकी छाया शीशी में दिखाई देगी. जिससे तोड़फोड़ का असर घर पर दिखाई नहीं देगा और घर में होने वाला वास्तु दोष भी समाप्त हो जाएगा.

-जैसा की वास्तुशास्त्र में दिशाओं का काफी महत्व है. वहीं रसोई घर गलत दिशा में होने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. रसोई घर को उत्तर दिशा में बनाना चाहिए. इसके अलावा रसोई घर में सुबह और शाम के समय बल्ब जलते रहना चाहिए. 

-वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आप किसी खाली जमीन पर घर बनाने की सोच रहे हैं और काफी लंबे समय से यह संभव नहीं हो पा रहा है. तो ऐसे में उस जमीन पर एक अनार का पौधा जरूर लगा दे. साथ ही आप तुलसी का पौधा भी लगा सकते हैं. यह बहुत शुभ माना जाता है. इससे आप उस जमीन पर घर बना पाएंगे. 

-घर में सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा मुख्य दरवाजे से आती है. इसलिए घर के मुख्य दरवाजे को साफ रखना बहुत जरूरी होता है. वहीं, घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का निशान बनाएं. हिन्दू धर्म में स्वास्तिक का निशान बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह रुक जाएगा. साथ ही घर के लोगों पर भी अच्छा असर पड़ेगा. 

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: बिहार में दिख रहा सिट्रैंग तुफान का असर, कई जिलों में बारिश की संभावना

Trending news