BPSC मेंस एग्जाम में देसी टॉपिक, अगर आपने नहीं देखा है तो यहां क्लिक कीजिए
Advertisement

BPSC मेंस एग्जाम में देसी टॉपिक, अगर आपने नहीं देखा है तो यहां क्लिक कीजिए

बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से मेंस की परीक्षा आयोजित की गई थी. अब इस परीक्षा का प्रश्नपत्र तेजी से वायरल हो रहा है. इस प्रश्नपत्र के वायरल होने की कई वजहें हैं लेकिन इसमें से एक खास वजह जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है वह है इसमें निबंध लेखन के लिए पूछे गए प्रश्न.

(फाइल फोटो)

BPSC Mains Exam: बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से मेंस की परीक्षा आयोजित की गई थी. अब इस परीक्षा का प्रश्नपत्र तेजी से वायरल हो रहा है. इस प्रश्नपत्र के वायरल होने की कई वजहें हैं लेकिन इसमें से एक खास वजह जो सबका ध्यान अपनी ओर खींच रहा है वह है इसमें निबंध लेखन के लिए पूछे गए प्रश्न. दरअसल बीपीएसी की तरफ से आयोजित 68वीं मेंस परीक्षा के निबंध के पेपर को वायरल होते आप भी सोशल मीडिया पर देख सकते हैं.

इस पेपर में छात्रों को निबंध लिखने के लिए चार विषय दिए गए थे. जिनपर छात्रों को किसी एक विषय पर 700-800 शब्दों में निबंध लिखना था. यह सवाल 100 नंबर का था लेकिन इसके सभी के सभी विषय प्रश्न पत्र में एकदम देसी अंदाज में लिखे हुए थे. आपको बता दें कि बीपीएससी की तरफ से मेंस परीक्षा 12-18 मई 2023 तक आयोजित की गई. इस परीक्षा के बारे में इस बार का प्रश्न पत्र यूपीएससी के पैटर्न पर रखा गया था.

बीपीएससी की तरफ से निबंध लेखन के लिए जो चार विषय दिए गए थे उनमें से धर्म के बिना विज्ञान नांगर छै, विज्ञान के बिना धर्म आन्हर छै, पानी में मछरिया, नौ-नौ कटिया बखरा, अगिला खेती आगे-आगे, पछिला खेती भागे-जोगे, मूस मोटइहें, लोढ़ा होइहें, ना हाथी, ना घोड़ा होइहें जैसे विषय थे. बीपीएससी की तरफ से इस तरह देसी अंदाज में पूछे गए सवाल को कई लोग बेहतर मानकर इसकी तारीफ कर रहे हैं तो वहीं कई लोग इसमें और सुधार करने की गुंजाइश भी बता रहे हैं.

बता दें कि कुल 324 पदों के लिए आयोजित बीपीएसी मेंस परीक्षा में इस तरह के प्रश्न को लेकर जहां एक तरफ लोग तारीफ कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ कई लोगों को ऐसे प्रश्न देखकर आश्चर्य भी हो रहा है. अब बीपीएससी मेंस परीक्षा का जो प्रश्नपत्र वायरल हो रहा है वह निबंध लेखन का हो रहा है.

ये भी पढ़ें- सीबीआई और ईडी की कार्रवाई पर भड़के तेजस्वी, कहा 'चार्जशीट में तो मेरा नाम भी नहीं'

Trending news