Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनाएं स्टडी रूम, बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा गहरा असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1422849

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनाएं स्टडी रूम, बच्चों की पढ़ाई पर पड़ेगा गहरा असर

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व होता है. वहीं, वास्तु के नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार स्टडी टेबल की जगह और दिशा दोनों से बच्चों की पढ़ाई पर असर डालती हैं.

फाइल फोटो

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर से लेकर बच्चों की पढ़ाई के बारे में बारे में बताया गया है. पढ़ाई में एकाग्रता बहुत जरूरी है. पढ़ाई के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजें को सम्भाल कर रखना बहुत जरूरी होता है. जिस प्रकार से वास्तु शास्त्र में घर में रखी हर एक चीज के बारे में बताया गया है. उसी प्रकार पढ़ाई के संबंध में भी बताया गया है कि बच्चों की बेहतर पढ़ाई के लिए स्टडी रूम किस दिशा में होना चाहिए. क्योंकि गलत दिशा में स्टडी टेबल या फिर स्टडी रूम होने से बच्चों की पढ़ाई पर गहरा असर पड़ता है. इससे उनके करियर पर भी असर पड़ता है और आगे बढ़ने में परेशानियां आती हैं. 

वास्तु शास्त्र में दिशाओं का बहुत महत्व होता है. वहीं, वास्तु के नियमों और दिशानिर्देशों के अनुसार स्टडी टेबल की जगह और दिशा दोनों से बच्चों की पढ़ाई पर असर डालती हैं. आईये जानते हैं वास्तु के अनुसार किस दिशा में स्टडी रूम या फिर स्टडी टेबल होना चाहिए. 

स्टडी टेबल लेते समय इन बातों का रखें ध्यान
वास्तु के अनुसार स्टडी टेबल का आकार भी बहुत जरूरी होता है. स्टडी टेबल को खरीदने से पहले या फिर बनाने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार स्टडी टेबल चौकोर या फिर रैक्टेंगुलर शेप में होना चाहिए. इस प्रकार की स्टडी टेबल होने से बच्चों की एकाग्रता बनी रहती है. वहीं, रेक्टेंगुलर टेबल की लंबाई और चौड़ाई 1:2 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. 

इस दिशा में बनवाएं स्टडी रूम
जैसा कि वास्तु में दिशाओं का बहुत महत्व है. वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि किस चीज को किस दिशा में रखना लाभदायक होता है. उसी प्रकार वास्तु के अनुसार स्टडी रूम हमेशा पूर्व या फिर पश्चिम दिशा में होना चाहिए. इसके अलावा उत्तर दिशा को वास्तु में सबसे शुभ माना जाता है. इसके अलावा ध्यान रहे कि बच्चों का मुंह पूर्व या फिर उत्तर दिशा में हो. स्टडी टेबल को भी दीवार से 3 से 4 इंच की दूरी पर रखना चाहिए.

ध्यान रहे कि स्टडी टेबल लकड़ी की ही होनी चाहिए. लकड़ी के अलावा अगर किसी और धातु की टेबल नहीं होनी चाहिए, क्योंकि किसी और धातु की टेबल जैसे, लोहे की टेबल होने से पढ़ाई पर असर पड़ता है. 

इस दिशा में रखें मेडल और ट्रॉफी
अक्सर बच्चों के द्वारा स्कूल या कॉलेज में जीती गई ट्रॉफी भी घर में अच्छे से सजा कर रखते हैं. वहीं वास्तु के अनुसार पुरस्कार. मेडल, ट्रॉफी आदि चीजों को स्टडी रूम के उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए. वहीं, वास्तु के अनुसार स्टडी टेबल के ऊपर किसी भी प्रकार की बीम या फिर कैबिनेट नहीं होनी चाहिए. स्टडी टेबल के ऊपर का स्थान हमेशा खाली होना चाहिए. वास्तु के अनुसार स्टडी टेबल दरवाजे के ठीक पीछे नहीं होनी चाहिए. 

किताबों को रखें संभाल कर
स्टडी रूम में बुक्स, कॉपियां आदि दक्षिम पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इसके अलावा जिस अलमारी में किताबें या कॉपियां रखी होती हैं, वह खुली नहीं होना चाहिए. इससे बच्चे की एकाग्रता पर असर पड़ता है. 

ये भी पढ़िये: Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों ने दी लोगों को राहत, जानें बिहार में लेटेस्ट रेट

Trending news