CUET UG 2023: बिहार के महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1783949

CUET UG 2023: बिहार के महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

सीयूईटी यूजी 2023 के परिणाम की घोषणा के बाद अब स्नातक के लिए कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया का रास्ता खुल गया है. बता दें कि  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- अंडर ग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा शनिवार 15 तारीख को जारी किया गया है.

(फाइल फोटो)

CUET UG 2023: सीयूईटी यूजी 2023 के परिणाम की घोषणा के बाद अब स्नातक के लिए कॉलेजों में नामांकन प्रक्रिया का रास्ता खुल गया है. बता दें कि  कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट- अंडर ग्रेजुएट (सीयूईटी-यूजी) के नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा शनिवार 15 तारीख को जारी किया गया है. इस परीक्षा में 11.11 लाख के करीब छात्रों ने हिस्सा लिया था. अब इसके परिणाम की घोषणा के साथ महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बिहार ने अपने स्नातक पाठ्यक्रमों - बीटेक, बीकॉम और बीए (पत्रकारिता और जनसंचार) के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है. इन कोर्सेस में नामांकन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट mgcubcuet.samarth.edu.in पर पंजीकरण करना होगा. इसके आवेदन के लिए शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 500 रुपये और आरक्षित वर्ग के लिए 200 रुपये है. 

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बिहार पिछले साल से छात्रों के सीयूईटी स्कोर के आधार पर स्नातक प्रवेश आयोजित करता है. जिन छात्रों ने सीयूईटी यूजी 2023 परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे विश्वविद्यालय स्तर पर अपने यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र हैं. ऐसे में उन्हें महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय बिहार के संबंधित विभागों द्वारा काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा. उन्हें इसके लिए अपना दस्तावेज़ तैयार रखना होगा.

ये भी पढ़ें- 3 नाबालिग दरिंदे और घर में अकेली एक मासूम लड़की, किया घर में घुसकर गैंगरेप

महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय (एमजीसीयू) बिहार के मोतिहारी जिले के (बनकट) में स्थित है. इस विश्वविद्यालय में कुल 04 स्नातक; 22 स्नातकोत्तर; 19 एम. फिल. और 20 पीएच.डी. केंद्र हैं. मोतिहारी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम पर स्थापित एमजीसीयू भारत के उभरते सार्वजनिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है. विश्वविद्यालय का आदर्श वाक्य लोगो में निहित है: मयि श्री: श्रयतां यश:. यह लोगो वैदिक मंत्रोच्चार है जिसका उद्देश्य सभी पर नाम, प्रसिद्धि और धन की समृद्धि की वर्षा करना है. 

Trending news