CUET UG 2023: आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च तक बढ़ी, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन, यहां मिलेगी सभी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1615909

CUET UG 2023: आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च तक बढ़ी, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन, यहां मिलेगी सभी जानकारी

  एक तरफ बिहार सहित अन्य बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार छात्र बेसब्री से कर रहे हैं. विगत कुछ सालों से जिस तरह बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम एकदम समय पर जारी कर रहा है.

(फाइल फोटो)

CUET UG 2023:  एक तरफ बिहार सहित अन्य बोर्ड के 12वीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार छात्र बेसब्री से कर रहे हैं. विगत कुछ सालों से जिस तरह बिहार बोर्ड 12वीं के परिणाम एकदम समय पर जारी कर रहा है. ऐसे में छात्रों की एक बार फिर आशा जगी है कि उन्हें आगे उच्च शिक्षा के लिए अच्छे कॉलेजों में एडमिशन का मौका मिल पाएगा. बता दें कि विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन जारी कर दिया गया है और 30 मार्च तक छात्र इसे भर सकते हैं.

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (सीयूईटी) यूजी 2023 के लिए आवेदन करने की समय सीमा 12 मार्च से बढ़ाकर 30 मार्च कर दी गई है. ऐसे में इसके लिए योग्य उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा 12-31 मई के बीच आयोजित की जाएगी और उम्मीदवार 1-3 अप्रैल के बीच अपने आवेदन पत्र में सुधार कर सकते हैं. परीक्षा शहर के लिए घोषणा 30 अप्रैल 2023 को की जाएगी. 

आवेदन प्रक्रिया, आवेदन के लिए पात्रता, पाठ्यक्रम और अन्य विषयों में अधिक जानकारी के लिए सीयूईटी (यूजी)-23 वेबसाइट को आप देख सकते हैं. सीयूईटी यूजी 2023 के लिए पंजीकरण करने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स को आपको फॉलो करना होगा. 

सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर आपको पहले जाना होगा. 

वेबसाइट की होम पेज पर सीयूईटी यूजी 2023 लिंक पर आपको प्रेस करना होगा

फिर मांगी गई जानकारी भरकर आपको अपना पंजीकरण कराना होगा. 

इसके बाद आपको अपनी कैटेगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. 

आवेदन हो जाने पर किसी अन्य उपयोग के लिए आप आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी डाउनलोड कर लें. 

सीयूईटी यूजी 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, सामान्य/ओबीसी छात्रों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹700 का भुगतान करना होगा. जबकि अन्य आरक्षित श्रेणी के छात्रों को ₹650 का भुगतान करना होगा. परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी सहित 13 विभिन्न भाषाओं और बंगाली, तमिल, तेलुगु और उर्दू जैसी क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी. अधिकारियों के अनुसार, 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और 31 राज्य विश्वविद्यालयों सहित 168 विश्वविद्यालयों ने इस वर्ष स्नातक में प्रवेश के लिए सीयूईटी का उपयोग किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- नीतीश और तेजस्वी पर एक साथ बरसे कुशवाहा, कहा- बिहार में 2005 से पहले वाला शासन लाना चाहते हैं

Trending news