Chanakya Niti: दुश्मन को करना चाहते हैं परास्त, तो अपनाएं ये तरीका
Advertisement

Chanakya Niti: दुश्मन को करना चाहते हैं परास्त, तो अपनाएं ये तरीका

चाणक्य नीति में अपने दुश्मनों को भी जानने और परखने के कई सुझाव बताए गए हैं. चाणक्य नीति में जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है. चाणक्य नीति में व्यक्ति को कई सलाह दी गई है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: हर व्यक्ति के जीवन में कुछ अच्छे दोस्त होते और कुछ बहुत बड़े दुश्मन. चाणक्य नीति में अपने दुश्मनों को भी जानने और परखने के कई सुझाव बताए गए हैं. चाणक्य नीति में जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताया गया है. चाणक्य नीति में व्यक्ति को कई सलाह दी गई है. जिससे वह अपने दुश्मन को हमेशा तकलीफ में रख सकता है. चाणक्य कहते हैं यदि आप इसे अपनी आदतों में डाल लेते हैं तो शत्रु आपका कभी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा. 

1,अक्सर जीवन में सभी के दुश्मन होते हैं. कई दुश्मन ज्ञात होते हैं और कई अज्ञात होते हैं. दुश्मन हमेशा आपको नुकसान पहुंचाने के लिए मौके की तलाश में रहता है. दुश्मन को मात देने के लिए व्यक्ति को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. इसके अलावा हमेशा आप अपने दुश्मन के सामने यदि खुश रहेंगे तो उसकी हर एक चाल फेल हो जाएगी.

2.जो व्यक्ति अपने दुश्मन के सामने खुश रहता है, उसके दुश्मन हमेशा सोच में पड़े रहते हैं. खुशमिजाज व्यक्ति का दुश्मन भी कभी कुछ नहीं बिगाड़ सकता है. दुख और तकलीफें एक व्यक्ति को मानसिक रूप से परेशान कर देती हैं. इससे आगे बढ़कर व्यक्ति को खुश रहना चाहिए. जिससे आपके दुश्मन कभी भी आप पर हावी नहीं हो पाएंगे. 

3.व्यक्ति को विपरीत परिस्थितियों में धैर्य से काम लेना चाहिए. इसके अलावा जब आपके जीवन में कुछ भी सही नहीं चल रहा हो तो आपको सोच विचार करके फैसले लेने होते हैं और उन्हें खुश के साथ निपटना चाहिए. ऐसा करने से आपका दुश्मन हमेशा चिंतित रहेगा कि आप इतनी परेशानियों के बाद भी खुश कैसे हैं. 

4.चाणक्य कहते हैं कि जीवन में कई लड़ाइयां बल से जीती जाती हैं तो कई लड़ाइयां दिमाग से. शत्रु चाहे कितना ही बलवान क्यो न हो, यदि आप खुश होकर हर परिस्थिती का सामना करते हैं, तो आपके दुश्मन का हौसला कमजोर पड़ जाता है. 

5.शत्रु पर विजय पाने के लिए व्यक्ति को हमेशा शांत रहना चाहिए. विपरीत परिस्थितियों में संयम से काम लेना चाहिए. जिससे आपका शत्रु भ्रमित होगा और उसकी आपके खिलाफ बनाई रणनीति विफल हो जाएगी. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: Bihar Weather Update: बिहार में अगले 48 घंटों तक बारिश के साथ वज्रपात की संभावना, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी

Trending news