Chanakya Niti: जिंदगी में कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना रुष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में आ जाएगी कंगाली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1685076

Chanakya Niti: जिंदगी में कभी नहीं करने चाहिए ये 4 काम, वरना रुष्ट हो जाएंगी मां लक्ष्मी, घर में आ जाएगी कंगाली

आचार्य चाणक्य आज भी दुनिया के सबसे महान विद्वानों में से एक गिने जाते हैं. उनकी नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति आज भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इसमें उन्होंने जीवन को सरल और सफल बनाने को लेकर विस्तार से बताया है. आचार्य चाणक्य ने धन, संपत्ति को लेकर भी कई अहम बातें बताई है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य आज भी दुनिया के सबसे महान विद्वानों में से एक गिने जाते हैं. उनकी नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति आज भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. इसमें उन्होंने जीवन को सरल और सफल बनाने को लेकर विस्तार से बताया है. आचार्य चाणक्य ने धन, संपत्ति को लेकर भी कई अहम बातें बताई है. उन्होंने बताया है कि अपने दैनिक जीवन में कुछ ऐसी गलतियां कभी नहीं करनी चाहिए, जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है. तो आइये जानते हैं, आचार्य चाणक्य ने क्या कहा है: 

भूल कर भी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां 

  • आचार्य चाणक्य कहते है कि हमें कभी भी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए.जो इंसान बुजुर्ग, विद्वान, महिलाओं या फिर गरीबों को परेशान या अपमान करता है, उसके घर में माता लक्ष्मी कभी नहीं रूकती हैं. 

  • आचार्य चाणक्य कहते है कि किचन में कभी भी कभी भी झूठे बर्तन नहीं छोड़ना चाहिए. रात में अगर चूल्हे के पास अगर त जूठे बर्तन रखें हैं तो इससे भी मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और घर में आर्थिक समस्या आने लगती है. 

  • आचार्य चाणक्य बताते हैं कि कभी भी इंसान में बिना किसी मतलब के पैसे नहीं खर्च करने चाहिए. इंसान को अपने पैसे की बचत करनी चाहिए. ये पैसा मुसीबत के समय उसके काम आता है. ऐसे में व्यक्ति को अपनी बचत पर भी ध्यान देना चाहिए.

  • शाम के समय घर की सफाई नहीं करनी चाहिए. माना जाता है कि शाम के समय ही मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है. इस दौरान अगर घर के दरवाजे बंद हैं और घर में गंदगी है तो वापस चली जाती है. ऐसे में कभी भी शाम को घर की सफाई नहीं करनी चाहिए. 

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.'

Trending news