India 5G Launch: इस तारीख से शुरू होगी BSNL की 5G सर्विस , बजट फ्रेंडली होगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1377205

India 5G Launch: इस तारीख से शुरू होगी BSNL की 5G सर्विस , बजट फ्रेंडली होगी

BSNL 5G Launch: इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के पहले दिन 1 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए 5G सर्विस को लॉन्च किया. भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने इस दौरान अपने-अपने 5जी रोलआउट प्लान का भी ऐलान कर दिया है.

India 5G Launch: इस तारीख से शुरू होगी BSNL की 5G सर्विस , बजट फ्रेंडली होगी

पटना: BSNL 5G Launch: इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के पहले दिन 1 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में हाई-स्पीड इंटरनेट के लिए 5G सर्विस को लॉन्च किया. भारतीय टेलीकॉम कंपनियों ने इस दौरान अपने-अपने 5जी रोलआउट प्लान का भी ऐलान कर दिया है. एयरटेल (Airtel) ने भारत में 5G रोलआउट शुरू भी कर दिया है, वहीं Jio ने दिसंबर 2023 तक पूरे भारत में 5जी सर्विस को रोलआउट करने की है. रिपोर्ट की मानें तो इस महीने के अंत तक  जियो कंपनी अपनी 5जी सर्विस देश के कुछ शहरों में रोलआउट कर सकती है. इसके अलावा, Vi (Vodafone Idea) ने भी  जल्द ही 5जी सर्विस रिलीज करने का वादा किया है. 

इस तारीख को BSNL की 5जी सर्विस होगी शुरू 
इसी बीच सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL (बीएसएनएल)ने भी 5जी रोलआउट करने की घोषणा कर दी है, जिसके लिए BSNL यूजर्स को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा.  टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के दौरान बीएसएनएल के 5G रोलआउट से जुड़ी जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि बीएसएनएल कंपनी अगले साल 15 अगस्त से भारत में अपनी 5जी सर्विस  शुरू करने जा रही है.

बजट फ्रेंडली होगी  BSNL की 5G सर्विस 
इसके अलावा, टेलीकॉम मिनिस्टर कहा कि आने वाले 6 महीनों में देश के 200 शहरों में 5जी सर्विस उपलब्ध करा दी जाएंगी. सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले कुछ सालों में भारत के 80 से 90 प्रतिशत हिस्से में 5जी सर्विस को पहुंचा दिया जाए. साथ ही उन्होंने ये भरोसा दिलाया कि BSNL की 5जी सर्विस यूजर्स के लिए बजट-फ्रेंडली होने वाली है. एक रिपोर्ट के अनुसार, बीएसएनएल (BSNL) की 5जी सर्विस पूरी तरह से स्वदेशी रूप से विकसित किए गए तकनीक पर आधारित होगी और एयरटेल (Airtel) और जियो (Jio) के साथ इसकी टक्कर होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें- Instagram Notes Feature से शेयर करें अपने 'मन की बात', जानें क्या है इसकी खासियत

Trending news