Heart Attack Sign: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज नहीं तो होगा पछतावा
Advertisement

Heart Attack Sign: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज नहीं तो होगा पछतावा

Heart Attack Sign: दिल में होने वाली जरा सी गड़बड़ी में आपको शरीर के अंदर संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं. इन्हीं में से संकेत हैं दर्द होना. अगर ये दर्द आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा है तो ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल के साथ कुछ न कुछ गलत हो रहा है. 

Heart Attack Sign: हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है ये संकेत, न करें नजरअंदाज नहीं तो होगा पछतावा

पटनाः Heart Attack Sign:आजकल एक खास किस्म की वीडियो काफी वायरल हो रही हैं. जिम करते-करते अचानक आया हार्ट अटैक और हो गई मौत. स्टेज पर डांस करते-करते गई जान. बीते साल हुई सिद्धार्थ शुक्ला की मौत, इसी साल सिंगर केके की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत और हाल ही में गरबा-रामलीला जैसे कई आयोजनों में इस तरह की घटनाएं सुर्खियां बनी हैं. इतना तो सामने है कि दिल का मामला है तो इसे तो मजबूत रखना ही होगा. ह्रदय रोग के बढ़ने के पीछे खराब जीवनशैली सबसे बड़ा कारण है. बीते 2 साल में बहुत सी हस्तियों ने हार्ट अटैक की वजह से अपनी जान गंवाई है. अगर आप फिट हैं तब भी आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. इस तरह के हालात में ये कहना थोड़ा मुश्किल है कि अगर आपका शरीर फिट है इसका मतलब ये नहीं है कि आपका दिल भी फिट हो.

शरीर देने लगता है संकेत
दिल में होने वाली जरा सी गड़बड़ी में आपको शरीर के अंदर संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं. इन्हीं में से संकेत हैं दर्द होना. अगर ये दर्द आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में हो रहा है तो ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि दिल के साथ कुछ न कुछ गलत हो रहा है. हार्ट अटैक से पहले शरीर में विभिन्न अंगों में दर्द होने लगता है. 

सीने में दर्द है आम लक्षण
चिकित्सकों का कहना है कि दिल में किसी प्रकार की गड़बड़ी का सबसे आम लक्षण सीने में दर्द है लेकिन इसके अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में भी दर्द महसूस होता है. दिल में किसी प्रकार की दिक्कत से आपके दाहिने और बाएं कंधे में भी दर्द शुरू हो सकता है. इसके अलावा आपके सीधे और उल्टे हाथ में दर्द भी रह सकता है. पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द या फिर जबड़े और गर्दन में दर्द भी हार्ट अटैक का संकेत दे सकता है. 

पसीना, सांस लेने में तकलीफ
डॉक्टर्स का कहना है कि दिल में दर्द सीने, कंधे और कमर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है. अगर आपकी पीठ में दर्द हो रहा है तो आपको सांस लेने में परेशानी, थकान और पसीना आ सकता है. ये भी कार्डियक अरेस्ट का एक लक्षण हो सकता है. इसलिए अगर ऐसा कुछ हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

महिलाओं को रहना चाहिए अलर्ट
हार्ट अटैक महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकता है. ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को कभी भी हो सकता है. एक अध्ययन में ये खुलासा हुआ है कि अगर किसी महिला या पुरुष को पीठ में दर्द हो रहा है तो महिलाओं में हार्ट अटैक की संभावना पुरुषों के मुकाबले बहुत ज्यादा होती है. इस तरह के हालात में महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है.  

यह भी पढ़िएः Dhanteras 2022 Yam Deepak Story: धनतेरस पर क्यों जलाते हैं यम का दीपक, ये कथा जानकर चौंक जाएंगे आप

 

Trending news