Bihar Weather: आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी किया अलर्ट, इन जिलों में अधिक खतरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar943750

Bihar Weather: आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी किया अलर्ट, इन जिलों में अधिक खतरा

Bihar Weather News: आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि जब मौसम खराब हो तो घर से ना निकलें, अगर निकलें भी तो बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें.

आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात को लेकर जारी किया अलर्ट (फाइल फोटो)

Patna: आपदा प्रबंधन विभाग (Disaster Management Department) ने शुक्रवार को आकाशीय बिजली (Bihar Thunderstorm Alert) को लेकर बिहार के कई इलाके में अलर्ट जारी किया है. दरअसल, मौसम विभाग ने सूचना दी है कि पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, मुजफ्फरपुर और वैशाली में कई जगहों पर वज्रपात हो सकता है. आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि जब मौसम खराब हो तो घर से ना निकलें, अगर निकलें भी तो बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से निकलें.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि पूर्वी चम्पारण के संग्रामपुर और अरेराज, गोपालगंज के सिधवालिया, बरौली, बैकुंठपुर, सिवान के लकरी नबीगंज, गोरिआकोठी, मुजफ्फरपुर के कुरहनी, गरौल, पतेही बेलसर,साहेबगंज और मोतीपुर के अलावा वैशाली का लालगंज ज्यादा प्रभावित रह सकता है.

बिहार में बाढ़ के साथ आकाशीय बिजली का खतरा
बिहार का एक बड़ा हिस्सा इस वक्त बाढ़ की वीभिषका को झेल रहा है और इन इलाकों में अगर आकाशीय बिजली गिरती है तो लोगों को दोहरी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है. इस साल भी मॉनसून में कई जगहों से आकाशीय बिजली गिरने की वजह से मौत की खबरें आ चुकी हैं. पिछले साल और उससे पहले के आंकड़ें देखें तो एक-एक दिन में 50 से करीब लोगों की जान बिजली गिरने से गई है. ज़ाहिर है आपदा प्रबंधन विभाग इस आंकड़े को कम करना चाहता है.

'बिजली गिरना एक आकाशीय घटना है'
बता दें कि बिजली गिरना एक आकाशीय घटना है इसमें तेज आवाज के साथ बिजली चमकती है, जिसके संपर्क में आने वालों को हई वोल्टेज का करंट लगता है. ज्यादातर मामलों में पीड़ित की जान चली जाती है. तेज बारिश के समय भी बिजली कड़कती है और तेज रोशनी होती है. दरअसल, बादलों में नमी पानी के बारीक कणों के रूप में होती है. हवा और पानी के कणों के बीच जब घर्षण पैदा होता है तो बिजली पैदा होती है. इसी घर्षण की तेज आवाज बिजली के रूप में कड़कती है.

'आकाशीय बिजली से बचने के लिए क्या करें'
आकाशीय बिजली से बचने के लिए सबसे पहले तो ये कि अगर मौसम खराब हो तो यूं ही घर से बाहर ना निकलें. अगर निकलना जरूरी हो तो सावधानी बरतें. बिजली के तारों, खंभों, पेड़ और मोबाइल टॉवर से दूर रहें. अगर खुले आसमान के नीचे हैं तो कानों को हथेली से अच्छी तरह से ढंक लें. एड़ियों को जोड़कर जमीन पर उकड़ू बैठ जाएं. हाथ में अगर छाता हो या ऐसी कोई चीज जो बिजली की सुचालक हो तो उसे तुरंत छोड़ दें. ऐसा करके आप अपनी जान भी बचा सकेंगे और नुकसान भी कम कर सकेंगे.

Trending news