Bihar News: पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन अप्रैल 2024 तक हो जाएगा तैयार, 1209 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2010191

Bihar News: पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन अप्रैल 2024 तक हो जाएगा तैयार, 1209 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

Bihar News: राजधानी पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन जल्द ही पटना वासियों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा. भवन के निर्माण में आधुनिक तरीकों और तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है. 

Bihar News: पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन अप्रैल 2024 तक हो जाएगा तैयार, 1209 करोड़ की लागत से हो रहा निर्माण

पटनाः Bihar News: राजधानी पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन जल्द ही पटना वासियों के लिए बनकर तैयार हो जाएगा. भवन के निर्माण में आधुनिक तरीकों और तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है, हालांकि पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का काम काफी धीमा चल रहा है क्योंकि दिसंबर 2022 में ही इसको बनाने का लक्ष्य रखा गया था. लेकिन कोरोना के कारण रफ्तार धीमी पड़ गई थी.

ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब पटना एयरपोर्ट का नया टर्मिनल भवन 2024 अप्रैल तक बनकर तैयार हो जाएगा. क्योंकि 75 परसेंट काम पूरा हो चुका है. जितना काम बाकी बचा है उसे पूरा होने में लगभग 3 से 4 महीने का वक्त अभी लगेगा. 1209 करोड़ रुपये की लागत से नए टर्मिनल भवन का निर्माण किया जा रहा है. नए टर्मिनल भवन की क्षमता करीब 50 लाख यात्रियों की होगी. बता दे कि इसका निर्माण कार्य 2019 दिसंबर में शुरू किया गया था. 

एयरपोर्ट अथॉरिटी पटना के महाप्रबंधक
केएस विजयन ने बताया कि मजदूरों को 24 घंटे काम करने के लिए इंसिस्ट किया जा रहा है, ताकि अप्रैल तक काम पूरा किया जा सके. सभी तरह की लेटेस्ट सुविधा यात्रियों को मिलने वाली है. बिल्डिंग बन जाने के बाद यात्रियों को पार्किंग की भी बेहतर सुविधा मिलेगी. पार्किंग से नए टर्मिनल तक पहुंचने के लिए रैंप का 100% सिविल वर्क कर लिया गया है. 

अब भवन में वहां ट्रैवलर लगाने का काम किया जा रहा है. इससे यात्री पार्किंग में गाड़ी पार्क कर टर्मिनल के दूसरे तल्ले तक पहुंच पाएंगे. दो मंजिल भवन में अब तक फाउंडेशन, बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर का काम पूरा हो गया है. एप्रोच फ्लाईओवर का काम भी पूरा हो गया है. जिसके जरिए लोग डिपार्चर फ्लोर तक जा सकेंगे. 

इन सब के बाद टर्मिनल भवन को अंतिम रूप दिया जाएगा. डेंटिंग पेंटिंग की जाएगी. भवन के कंक्रीट स्ट्रक्चर के बाद इसके ऊपर स्टील ट्रस का स्ट्रक्चर बनाकर उसे बेहतर लुक दिया जाएगा. खूबसूरत टाइल्स से फ्लोरिंग की जाएगी. प्लास्टर ऑफ पेरिस से दीवार बनाने और पेंटिंग का काम होगा साथ ही मिथिला पेंटिंग का भी इस्तेमाल किया जाएगा.
इनपुट- निषेद कुमार 

यह भी पढ़ें- Bihar Teacher News: केके पाठक का नया आदेश, स्कूलों के शिक्षकों को अब वॉट्सऐप के जरिए नहीं मिलेगी छुट्टी

Trending news