बिहार के कोचिंग संस्थानों पर चला वाणिज्य कर टीम का चाबुक, करोड़ों के टैक्स चोरी का हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1454480

बिहार के कोचिंग संस्थानों पर चला वाणिज्य कर टीम का चाबुक, करोड़ों के टैक्स चोरी का हुआ खुलासा

वाणिज्य कर के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार विभाग कोचिंग संस्थानों पर छापेमारी को लेकर पिछले कई दिनों रिसर्च कर रहा है. ये किसी एक दिन का काम नहीं है पिछले कई दिनों से विभाग की टीम इस पर काम कर रही है. 

बिहार के कोचिंग संस्थानों पर चला वाणिज्य कर टीम का चाबुक, करोड़ों के टैक्स चोरी का हुआ खुलासा

पटना : बिहार के विभिन्न जिलों में वाणिज्य कर टीम द्वारा कोचिंग संस्थानों पर छापेमारी अभियान पिछले कुछ दिनों से जारी है. मंगलवार को वाणिज्य कर टीम ने राज्य के 32 कोचिंग और शिक्षण संस्थानों के खिलाफ छाफेमारी अभियान चलाया. इस अभियान में टीम ने करोड़ों रुपये की टैक्स चोरी के खेल का उजागर किया.

वाणिज्य कर टीम ने 32 संस्थानों का किया औचक निरीक्षण
बता दें कि वाणिज्य कर टीम ने एक साथ बेगूसराय, मधुबनी, समस्तीपुर, भागलपुर, जहानाबाद, नवादा, औरंगाबाद, सासाराम, गया, शाहाबाद, बक्सर, बाढ़, बिहारशरीफ, सहरसा, किशनगंज, कटिहार, फारबिसगंज, पुर्णिया, गोपालगंज, सारण, सीवान, वैशाली (हाजीपुर), बेतिया, सीतामढ़ी के अलावा मोतिहारी में और मुजफ्फरपुर में दो और पटना में 5 यानी कुल 32 संस्थानों का औचक निरीक्षण किया गया. विभाग द्वारा पिछले हफ्ते राज्य स्तर पर 38 अनिबंधित कोचिंग संस्थानों के विरुद्ध छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की गयी थी. वाणिज्य कर विभाग ने राज्य के विभिन्न जिलों में ऐसे कोचिंग संस्थानों की जांच की जिन्होंने जीएसटी के अन्तर्गत अपना निबंधन रद्द करा लिया है, लेकिन कक्षाएं चला रहे हैं और टैक्स चोरी में संलिप्त हैं. सभी पर टीम कार्रवाई करेगी, इस मामले में किसी को नहीं छोड़ा जाएगा.

कोचिंग संस्थान समय पर नहीं देते है टैक्स
वाणिज्य कर के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार विभाग कोचिंग संस्थानों पर छापेमारी को लेकर पिछले कई दिनों रिसर्च कर रहा है. ये किसी एक दिन का काम नहीं है पिछले कई दिनों से विभाग की टीम इस पर काम कर रही है. कार्रवाई सिर्फ उन कोचिंग संस्थानों पर ही की जा रही है, जिन्होंने टैक्स की चोरी की है. बता दें कि छापेमारी के दौरान सामने आए तथ्यों के आधार पर गया के वाइब्रेंट केमिस्ट्री के द्वारा प्रत्येक वर्ष करीब 32 लाख रुपए छात्रों से ट्यूशन के नाम पर लिए जा रहे हैं.

वाणिज्य कर टीम की जारी रहेगी छापेमारी
वाणिज्य कर के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि टैक्स चोरी की दल-दल राज्य के कई हिस्से में फैली हुई है. वाणिज्य कर की टीम एक-एक कर इस दल-दल को खत्म करने का काम करेगी. छापेमारी का दौर लगातार जारी रहेगा. सरकार को धोका देने वाले कोचिंग संस्थानों को किसी सूरत में नहीं छोड़ा जाएगा. एक-एक संस्थानों पर छापेमारी की जा रही है सभी से हिसाब लिया जा रहा है. इस टैक्स चोरी करने वाले को वाणिज्य कर की टीम नहीं बख्शेंगी. सभी पर उच स्तर पर कार्रवाई होगी.

ये भी पढ़िए- कैमूर में दहेज के लिए नवविवाहिता की हुई हत्या, मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर लगाया आरोप

Trending news