Bihar Board BSEB Result 2023: आप भी कर रहे हैं रिजल्ट का इंतजार तो इन 2 नंबर्स को याद कर लें
Advertisement

Bihar Board BSEB Result 2023: आप भी कर रहे हैं रिजल्ट का इंतजार तो इन 2 नंबर्स को याद कर लें

बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट अब कभी भी जारी किया जा सकता है. माना जा रहा है कि बोर्ड 18 मार्च को रिजल्ट घोषित कर देगा. हालांकि अभी बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है. अगर आप रिजल्ट जानने को बेताब हो रहे हैं तो आपको इन दो नंबर्स को याद रखना होगा.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट अब कभी भी जारी किया जा सकता है. माना जा रहा है कि बोर्ड 18 मार्च को रिजल्ट घोषित कर देगा. हालांकि अभी बोर्ड की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ भी नहीं कहा गया है. अगर आप रिजल्ट जानने को बेताब हो रहे हैं तो आपको इन दो नंबर्स को याद रखना होगा. अगर याद नहीं हो पा रहा है तो इन दोनों नंबर्स को एक परची पर लिखकर अपने पास रख लें. ये दो नंबर्स हैं— आपका रोल नंबर और रोल कोड. इन दोनों की मदद से ही आपका रिजल्ट आपके सामने होगा. 

बिहार बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार करने वालों को सलाह है कि वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट को फॉलो करते रहें. इसके अलावा अगर आप यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सेज में प्रवेश पाना चाहते हैं तो वे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. बिहार बोर्ड की ओर से रिजल्ट के अलावा परीक्षार्थियों के पासिंग परसेंटेज, अटेंडेंस, टॉपर्स के नाम, छात्र—छात्राओं का पासिंग परसेंटेज, मूल्यांकन प्रक्रिया आदि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी. 

बोर्ड के अधिकारी यह भी बताएंगे कि बिहार बोर्ड ने रिकॉर्ड समय में और देश में सबसे पहले रिजल्ट की घोषणा की है. पिछले कुछ सालों से बिहार बोर्ड समय से परीक्षा कराने और समय से रिजल्ट जारी करने के मामले में अव्वल रहा है. और ऐसा ​कर बिहार बोर्ड ने अपनी पहचान स्थापित करने की कोशिश की है, क्योंकि एक समय था कि बिहार बोर्ड के रिजल्ट सबसे लेट आते थे. 

बिहार बोर्ड की परीक्षा पास करने का क्राइटेरिया तो आपको पता ही होगा. बिहार बोर्ड के इंटर साइंस, कॉमर्स और आटर्स स्ट्रीम के लिए पाकिंग अंक एक समान हैं. थ्योरी में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में 30 प्रतिशत तो प्रैक्टिकल के लिए 40 प्रतिशत नंबर लाने होंगे.

Trending news