Benefit of Jaggery: सर्दियों में डाईट में शामिल करें गुड़, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
Advertisement

Benefit of Jaggery: सर्दियों में डाईट में शामिल करें गुड़, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Benefit of Jaggery:  सर्दियों में लोग गुड़ का सेवन ज्यादा करते हैं. गुड़ में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों पाए जाते है. जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. 

Benefit of Jaggery: सर्दियों में डाईट में शामिल करें गुड़, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Benefit of Jaggery: सर्दियों की शुरुआत हो गई है. सर्दियों में लोगों को भूख ज्यादा और प्यास कम लगती है. जिसके कारण लोगों का वजन बढ़ता है और लोग इससे काफी परेशान होते हैं. यहां तक की सर्दियों में ठंड के कारण लोगों के बीमार होने की संभावना भी ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं, सर्दियों के मौसम में अपनी डाइट में गुड़ शामिल करने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं. इससे आप सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ स्वाद का भी मजा ले सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि सर्दियों में गुड़ का काढ़ा कैसे आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्ऱॉग बनाता है. साथ ही गुड़ का काढ़ा पीने से आपके वजन बढ़ने पर भी ब्रेक लगेगा. 

कई गुणों से भरपूर है गुड़
दरअसल, सर्दियों में लोग गुड़ का सेवन ज्यादा करते हैं. गुड़ में आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों पाए जाते है. जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गुड़ का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है. जिसके कारण लोग सर्दियों में गुड़ का सेवन ज्यादा करते है. गुड़ का सेवन करने से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है. जो सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद होता है. गुड़ का सेवन करने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है. गुड़ पेट की समस्या में भी निजात दिलाता है.

''वजन घटाने में भी गुड़ का करें इस्तेमाल''
वजन घटाने में भी गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन वजन घटाने के लिए आप जो भी चीज इस्तेमाल करें, उसकी मात्रा सही होनी चाहिए. कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करना आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है. लोग वजन घटाने के लिए शहद का भी इस्तेमाल करते है. लेकिन इस बारे में बहुत कम लोग जानते है कि शहद की जगह पर गुड़ का इस्तेमाल किया जा सकता है. वहीं, गुड़ का सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करने से आपको फायदा मिलेगा.

डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं गुड़ का सेवन
गुड़ में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. जो डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. डायबिटीज के मरीज भी गुड़ का सेवन कर सकते है. गुड़ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है. गुड़ प्राकृतिक रूप से मीठा होता है. चीनी के मुकाबले गुड़ में शुगर कम पाया जाता है गुड़ का काढ़ा आपको सर्दियों में फिट रखने के लिए काफी है.

"गुड़ का काढ़ा'' करेंगा आपको फिट
सर्दियों में लोगों को भूख ज्यादा और प्यास कम लगती है. जिसके कारण कम पानी पीने से कई परेशानियां आपको घेर लेती हैं. इसके अलावा ऐसे में कम पानी पीने से वजन भी बढ़ता है. गुड़ का काढ़ा सर्दियों में रामबाण से कम नहीं होता है. जो वजन को भी बैलेंस करने में मदद करता है. गुड़ का काढ़ा आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ाता है. 

गुड़ का काढ़ा बनाने का तरीका
गुड़ का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें. उसके बाद पानी में जब उबाल आने लगे, तो उसमें गुड़ के छोटे-छोटे टुकड़े डाल दें. उसके बाद पानी को तब तक उबालें जब तक गुड़ पानी में घुल न जाए.  काढ़ा में उबाल के समय उसमें अदरक और तुलसी डाल दें.काढ़े को करीब 8 मिनट तक धीमी आंच में पकाएं. उसके बाद गैस बंद कर दें. 
 
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीकों और दावों की पुष्टि हम नहीं करते.

ये भी पढ़िये: BPSC 67th CCE Prelims Result 2022: BPSC 67th CCE प्रीलिम्स का रिजल्ट कब होगा जारी, ऐसे करें चेक

Trending news