Bank Holidays September 2022: 13 दिन सितंबर में बंद रहेगी बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1326589

Bank Holidays September 2022: 13 दिन सितंबर में बंद रहेगी बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holidays in September 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सितंबर की छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई है. बैंक की लिस्ट के मुताबिक इस बार सितंबर में कुल 13 दिनों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं. इन 13 दिनों तक बैंक बंद रहेगा. 

(फाइल फोटो)

Patna: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से सितंबर की छुट्टियों की लिस्ट जारी की गई है. बैंक की लिस्ट के मुताबिक इस बार सितंबर में कुल 13 दिनों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं. इन 13 दिनों तक बैंक बंद रहेगा. इन छुट्टियों के दौरान बैंक से संबंधित सभी काम डिजिटल और ऑनलाइन तरीके से किए जा सकेंगे. 

कई काम बैंकों में होते हैं ऑफलाइन
हालांकि ऑनलाइन बैंक के काम होने के बाद भी कई ऐसी चीजें होती हैं जो ऑफलाइन ही हो पाती हैं. जैसे कि चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद करवाना, खाता ट्रांसफर करवाना, ये सभी काम ऑफलाइन ही संभव है. जिसके लिए बैंक जाना जरूरी है. जिसके चलते बैंक की छुट्टियों से अपडेट रहना बहुत जरूरी है. ताकि इस प्रकार के कामों में कोई भी परेशानी न हो. 

कोच्चि-तिरुवनंतपुरम जोन के बैंक रहेंगे बंद
सितंबर में 1 तारीख को ही पहली छुट्टी पड़ रही है. क्योंकि इस दिन गणेश चतुर्थी है और इस अवसर पर बैंक बंद रहेगा. इसके बाद दूसरी छुट्टी 4 सितंबर को पड़ेगी. 4 तारीख को रविवार है और उस दिन पूरे देश में छुट्टी होती है. 4 सितंबर के बाद 6 सितंबर को तीसरी छुट्टी होगी. 6 सितंबर को कर्मा पूजा का दिन है, इस अवसर पर रांची जोन के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 7 सितंबर को ओणम और 8 सितंबर को थिरुवोनम है. जिसके अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

18 सितंबर को है तीसरा रविवार
8 तारीख के बाद 9 सितंबर को इन्द्रजात्रा त्योहार है, जिसके मौके पर गंगटोक जोन के बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 10 सितंबर के दिन श्री नरवाना गुरु जयंती के अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम के जोन के बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके बाद 11 सितंबर को दूसरा संडे है. जिसके चलते उस दिन पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 18 सितंबर को तीसरा रविवार पड़ रहा है. जिसके कारण उस दिन भी पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 

26 सितंबर को होगी महीने की आखिरी छुट्टी
18 सितंबर के बाद अगली छुट्टी 21 सितंबर को होगी. इस दिन श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के अवसर पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम जोन के रिजर्व बैंक बंद रहेंगे.  वहीं, 21 सितंबर के बाद 24 सितंबर को महीने का आखिरी और चौथा शनिवार पड़ेगा. इस दिन पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. उसके बाद 25 सितंबर महीने का आखिरी रविवार होगा. उस दिन भी देश के सारे बैंकों की छुट्टी होगी. इसके बाद सितंबर महीने की आखिरी छुट्टी 26 तारीख को होगी. इस दिन सनमही की नवरात्रि की स्थापना और मेरा चौरेन हौबा के अवसर इंफाल और जयपुर के इलाकों के बैंक बंद रहेंगे. 

सितंबर महीने में इन छुट्टियों के आधार पर अपने प्लान बना सकते हैं और उसके हिसाब से बैंक से संबंधित कामों को निपटा सकते हैं.

ये भी पढ़िये: Indian Railway: यात्रियों के लिए खुशखबरी! यूपी-बिहार की इन ट्रेनों में मिलेगा बेडरोल, यहां देखें लिस्ट

Trending news