यूरिन से दुर्गंध और बदला हुआ रंग किडनी रोग के हैं लक्षण, देखें एक नजर
Advertisement

यूरिन से दुर्गंध और बदला हुआ रंग किडनी रोग के हैं लक्षण, देखें एक नजर

Kidney Disease symptoms :  किडनी की समस्या के लक्षण में से कुछ शामिल हैं - पेशाब में झाग, पेशाब का रंग बदलना, बार-बार पेशाब आना और थकान रहना आदि.

यूरिन से दुर्गंध और बदला हुआ रंग किडनी रोग के हैं लक्षण, देखें एक नजर

Kidney Disease symptoms : किडनी और लिवर हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. लिवर शरीर से गंदगी निकालने का काम करता है, जबकि किडनी हमारे शरीर से अवशेष पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. किडनी की बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है और इसके लक्षण आमतौर पर पहले ही पहचान में नहीं आते हैं.

किडनी का प्रमुख कार्य है शरीर के अवशेष पदार्थों को बाहर निकालना. जब इसमें किसी प्रकार की समस्या होती है, तो किडनी व्यक्ति को इसके बारे में सूचित करने के लिए संकेत देती है. किडनी की समस्या के लक्षण में से कुछ शामिल हैं - पेशाब में झाग, पेशाब का रंग बदलना, बार-बार पेशाब आना और थकान रहना आदि.

अगर सांसों से दुर्गंध आ रही है, तो यह भी किडनी की समस्या का संकेत हो सकता है. किडनी की समस्या के दौरान यूरिन का रंग डार्क पीला हो सकता है और रात के समय बहुत बार पेशाब आना भी एक लक्षण हो सकता है. एक और महत्वपूर्ण संकेत है त्वचा संबंधी समस्याएं, जैसे खुजली, रैशेज और दाने आदि.  इन सभी लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और समय पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Disclaimer: यदि आप इन सभी लक्षणों को अनदेखा करते हैं और किडनी स्वास्थ रखने के लिए उपाय करते हैं, तो आप अपने स्वास्थ्य को सुरक्षित रख सकते हैं. ध्यान रखें कि इन सभी लक्षणों के लिए परीक्षण और उपचार के लिए डॉक्टर से मिलना जरूरी है.

ये भी पढ़िए- शरीर को ये पांच संकेत देता है  Silent Heart Attack, देखें एक नजर 

 

Trending news