लॉकडाउन के बाद बाजारों में लौट रही है रौनक, ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar956039

लॉकडाउन के बाद बाजारों में लौट रही है रौनक, ऑटो सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार

Bihar News: कार कंपनियों की सेल की बात की जाए तो जुलाई में मारुति सुजुकी ने 1लाख 33 हजार 273 कारों की बिक्री की, जो जुलाई 2020 के मुकाबले 36.78 फीसदी ज्यादा है.

ऑटो सेक्टर अब रफ्तार पकड़ती दिख रही है

Patna: कोरोना की दूसरी लहर के बाद बाजार अब खुलने लगा है और नए आंकड़ों के अनुसार जुलाई 2021 में कार कंपनियों की सेल जुलाई 2020 के मुकाबले बढ़ी हैं. कई कंपनियों की कार बिक्री में इजाफा हुआ है और ऑटो सेक्टर अब रफ्तार पकड़ती दिख रही है.

यही वजह है कि 1 अगस्त को कार कंपनियों के द्वारा जारी ऑटो सेल के आंकड़ों से कोरोना के बाद बाजार में सुधार दिख रहा है. जुलाई 2020 में देश में कोरोना की पहली लहर अपने पीक पर थी लेकिन इस साल जून से ही संक्रमण की रफ्तार कम गई और धीरे-धीरे बाजार को खोला जाने लगा, जिससे हालात सुधरे हैं. 

कार कंपनियों की सेल की बात की जाए तो जुलाई में मारुति सुजुकी ने 1लाख 33 हजार 273 कारों की बिक्री की, जो जुलाई 2020 के मुकाबले 36.78 फीसदी ज्यादा है. वहीं हुंडई इंडिया की जुलाई 2021 में 48,042 कारों की बिक्री हुई. जो कि जुलाई 2020 की तुलना में 25.8 फीसदी ज्यादा है.

इसके बाद नंबर आता है टाटा मोटर्स का जिसने पिछली जुलाई के मुकाबले 101 फीसदी का बड़ा इजाफा दर्ज किया है. टाटा ने इस बार जुलाई में 30,185 कारों की बिक्री की. जबकि पिछले साल टाटा की 15,012 कारें बिकी थीं. वहीं, टोयोटा ने इस साल जुलाई में 13,105 गाड़ियों की बिक्री की, जबकी जुलाई 2020 में इसकी 5,386 कारें बिकी थीं. वहीं कार कंपनी निसान इंडिया की बात करें तो, जुलाई में इसने 4,259 कारों की बिक्री की है. ये कंपनी पिछले साल की तुलना में, 443 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है. तो वहीं MG इंडिया की सेल में पिछले साल के मुकाबले करीब 101 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है. 

ब्रिटेन की इस कार कंपनी ने जुलाई के महीने के दौरान 4,225 कारों की बिक्री की.  कोरोना की दूसरी लहर के बाद हुए लॉकडाउन में बाजार की हालत खराब हो गई थी. लेकिन अब बाजार में रौनक लौट रही है और ऑटो सेक्टर रफ्तार पकड़ रहा है. और यही वजह है कि जुलाई में आंकड़ो में बढ़ोतरी का अनुमान पहले से ही लगाया जा रहा था.

वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही यानि अप्रैल से जुलाई के बीच पटना में रिकॉर्ड संख्या में कारों की बिक्री हुई है। पटना के शो रूम में कुछ कारों की मांग इतनी है कि, इनकी डिलिवरी के लिए आपको महीने भर का इंतजार करना पड़ेगा. देश के बाकी हिस्सों की तरह पटना में भी मारूति सुजुकी की कारों की जबरदस्त बिक्री हुई है। राजापुल स्थित मारूति सुजुकी के शोरूम में भी बड़ी संख्या में ग्राहक पहुंच रहे हैं और कोरोना की दूसरी लहर के बाद अब कारोबार बढ़ता दिख रहा है.

मारूति सुजुकी के सिर्फ इस एक शोरूम से बीते तीन महीने में 1400 कारों की बिक्री हुई है. हालांकि इसकी एक वजह बिहार सरकार की ग्रामीण परिवहन योजना भी है. इस योजना के तहत परिवहन विभाग ने 400 इको कार खरीदी है, जिसका इस्तेमाल एंबुलेंस के तौर पर हो रहा है.

कारों की बिक्री से फाइनेंस कंपनियों की भी हो रही चांदी!
गाड़ियों की बिक्री की बात करेंगे तो फाइनेंस को नहीं भूला जा सकता, एक अनुमान के मुताबिक भारत में 90 फीसदी कारों की खरीदी फाइनेंस के जरिए होती है. लिहाजा फाइनेंस कंपनियों की भी चांदी है. बड़ी संख्या में लोग कार फाइनेंस करा रहे हैं.

कारों के साथ बाइक की भी बिक्री में इजाफा
कारों की बिक्री के साथ ही दो पहिया वाहनों की बिक्री भी जुलाई महीनें में बढ़ी है. पटना के एग्जिबिशन रोड स्थित सुजुकी कंपनी के शोरूम में कई गाड़ियां बुक हो चुकी हैं. यहां की टीम मैनेजर अनुष्का राठौर बताती हैं कि गाड़ियों की बिक्री पहले से ज्यादा बढ़ी है. वहीं पटना के बोरिंग रोड स्थित होंडा शोरूम में भी बड़ी संख्या में ग्राहक बाइक खरीदने पहुंच रहे है.

पटना में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को ही बिकती हैं गाड़ियां 
अभी कोरोना प्रोटोकॉल के कारण पटना में तीन दिन ही शोरूम खुलते हैं, यानि सोमवार,बुधवार और शुक्रवार को ही गाड़ियां बिकती हैं. अभी बिहार में फेस्टिव और शादियों का सीजन नहीं है. बावजूद इसके गाड़ियों की बिक्री बढ़ रही है और बाजार अपने रंग में लौट रहा है. जिससे कारोबारी राहत की सांस ले रहे हैं.

Trending news