अमित शाह ने बिहार-झारखंड में वामपंथी उग्रवाद को लेकर चिंतन शिविर में दिया बड़ा बयान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1414908

अमित शाह ने बिहार-झारखंड में वामपंथी उग्रवाद को लेकर चिंतन शिविर में दिया बड़ा बयान

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुए गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर से बड़ी खबर निकलकर आई है. सूत्रों के मुताबिक आंतरिक सुरक्षा को लेकर की गई समीक्षा में ये बात सामने आई है कि बिहार और झारखंड में सुरक्षा बलों ने इस साल बड़ी कामयाबी हासिल की है.

गृह मंत्रियों के 2 दिवसीय चिंतन शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया.

नई दिल्ली/बिहार: हरियाणा के सूरजकुंड में आयोजित हुए गृह मंत्रियों के 2 दिवसीय चिंतन शिविर का शुक्रवार को समापन हो गया. सूत्रों के मुताबिक बैठक में हुई समीक्षा में बताया गया कि बिहार और झारखंड राज्य वामपंथी उग्रवाद से मुक्त हो चुके हैं.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुए गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर से बड़ी खबर निकलकर आई है. सूत्रों के मुताबिक आंतरिक सुरक्षा को लेकर की गई समीक्षा में ये बात सामने आई है कि बिहार और झारखंड में सुरक्षा बलों ने इस साल बड़ी कामयाबी हासिल की है. सूत्रों ने बताया कि बैठक में सरकार की तरफ से जानकारी दी गई कि बिहार और झारखंड वामपंथी उग्रवाद से मुक्त हो चुके हैं.

वहीं दूसरी तरफ नार्थ ईस्ट, जम्मू और कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों में केंद्र सरकार ने अभूतपूर्व सफलता हासिल की है. सूत्रों के अनुसार पिछले 8 सालों में 9200 पूर्वोत्तर के उग्रवादियों ने आत्मसमर्पण किया है. इसके अलावा पूर्वोत्तर में अफस्पा को भी कम किया गया है.

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यों से कहा कि हमारा ध्यान साइबर अपराध, दोषसिद्धि दर में सुधार, नशीले पदार्थों, सीमा सुरक्षा पर होना चाहिए. वहीं 90 प्रतिशत दोषसिद्धि दर हासिल करने में फोरेंसिक विज्ञान की भूमिका पर भी जोर दिया. बैठक में निर्देश दिया गया कि राज्यों को एनसीओआरडी की नियमित बैठकें करनी चाहिए.

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सभी राज्यों को लगातार और सालाना लक्ष्यों की समीक्षा करनी चाहिए और एक योजना बनानी चाहिए कि 2047 में उनकी आंतरिक सुरक्षा कैसी होगी.

(आईएएनएस)

Trending news