पूजा में क्यों जलानी चाहिए अगरबत्ती, जानिए इसकी खासियत और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1274167

पूजा में क्यों जलानी चाहिए अगरबत्ती, जानिए इसकी खासियत और महत्व

Agarbatti Importance in Puja: ज्योतिष की मानें तो अगरबत्ती जलाने से घर में घर में सुख और समृद्धि आती है. अगरबत्ती जलाने से निकलने वाला धुआं घर में मौजूद बुरे प्रभाव यानी नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है. 

 

(फाइल फोटो)

पटनाः Agarbatti Importance in Puja: पूजा-पाठ की परंपराओं के दौरान आग में सुगंधित पदार्थों को जलाकर फिर उसके धुएं की गंध से देवता की पूजा का चलन काफी पुराना रहा है. भारतीय परंपरा में धूप, दीप, यज्ञ-हवन और इसके अलावा अगरबत्ती पूजा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इनमें भी अगरबत्ती सबसे खास है. पूजा की शुरुआत से पहले, सुगंधित मसाले में लिपटी एक सींक को जलाना ही अगरबत्ती जलाना है. इसके जरिए सबसे पहले उस माहौल को सुगंध के जरिए बदलने की कोशिश की जाती है, जहां आप अपनी पूजा करने वाले होते हैं. 

जागृत करने वाला तत्व है अगरबत्ती
क्या है अगर बत्ती? अगर इस सवाल पर गौर करें तो असल में यह एक सुगंधित औषधि (मेडिकेटेड लेप) का लेप होता है, जिसे सुखाकर इस्तेमाल किया जाता है. अगर-तगर नाम की औषधि के कारण इन सेंटेंड लकड़ी की सींकों को अगरबत्ती कहा जाता है. अगरतगर हवन सामग्री में मिलाई जाने वाली वाली जड़ी बूटी, औषधि और खुशबू दार सामग्री है. इसे अग्नि में मिलाते हैं तो माना जाता है कि यह जड़ और चेतन दोनों को जगाने का काम करती है. 

ये है अगरबत्ती की खासियत
ज्योतिष की मानें तो अगरबत्ती जलाने से घर में घर में सुख और समृद्धि आती है. अगरबत्ती जलाने से निकलने वाला धुआं घर में मौजूद बुरे प्रभाव यानी नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करता है. अगरबत्ती के धुएं से वातावरण भी शुद्ध और पवित्र हो जाता है इसलिए घर-मंदिर में सुबह और के समय अगरबत्ती जलाई जातीहै. वातावरण सुगंधित हो जाता है और वास्तु दोष दूर होता है. यह भी माना जाता है कि घर की नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक ऊर्जा में बदल जाती है. अगरबत्ती जलाने से मां लक्ष्मी भी प्रसन्न रहेंगी और कभी भी आपके घर में धन की कमी नहीं होगी. 

मन को शांत रखती है अगरबत्ती
अगरबत्ती और धूपबत्ती जलाने से इससे निकलने वाला धुआं न को शांत रखता है साथ ही यह वातावरण को शुद्ध कर खुशनुमा बनाता है.  हर‍ि दर्शन सेवाश्रम के एमडी गोल्‍डी नागदेव बताते हैं क‍ि धूप और अगरबत्‍ती से से निकलने वाली सुगंध आपके मन को शांत रखती है. आप जब किसी धार्मिक आयोजन में बैठते हैं तो शांत महसूस करते हैं और पूजा पाठ में ध्यान केंद्रित होता है. अगरबत्ती और धूपबत्ती बनाने के लिए अलग-अलग जड़ी बूटियों और सुगंधित चीजों का इस्तेमाल किया जाता है.

अगरबत्ती जलाने का आध्यात्मिक महत्व है. कहा जाता है कि देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए अगरबत्ती सबसे आसान उपाय है. अगरबत्ती जलाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार होता है. कहते हैं कि इससे गृह कलेश और पितृदोष का भी शमन हो जाता है व घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है.

ये भी पढ़िय: Sawan Story: जानिए क्यों जलाते हैं दीपक, महादेव शिव से इसका क्या है संबंध

Trending news