Alsi ke beej ke fayde : अलसी के बीज खाने के फायदे आपको कर देंगे हैरान, आइये जानते हैं इसके फायदे
Advertisement

Alsi ke beej ke fayde : अलसी के बीज खाने के फायदे आपको कर देंगे हैरान, आइये जानते हैं इसके फायदे

Alsi ke beej ke fayde : अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील दोनों फाइबर पाचन में मददगार साबित होते हैं. घुलनशील फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है, जबकि नहीं घुलने वाले फाइबर आंत के ज़रिये आसानी से पेट साफ करने में मदद करते हैं.

Alsi ke beej ke fayde : अलसी के बीज खाने के फायदे आपको कर देंगे हैरान, आइये जानते हैं इसके फायदे

Alsi ke beej ke fayde : अलसी के बीज कई औषधीय गुणों से भरे होते हैं. यह बीज शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है. तिल के एक-एक बीज में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इस तरह, अलसी के छोटे-छोटे बीजों में आपकी सेहत के बड़े-बड़े राज छुपे हुए हैं. आइए जानें क्या है अलसी खाने के फायदे.

ये भी पढ़िए-  Benefits of ice bath: तनाव कम करने के लिए करें बर्फ से स्नान, जानें इसके अन्य फायदे

 
नींद ना आने पर फायदेमंद (Falx seeds benefits)
अगर किसी को नींद ना आ रही हो तो वो असली का सेवन कर लें. इसके लिए अलसी और अरंडी तेल को बराबर-बराबर मात्रा में मिलाकर, कांसे की थाली में अच्छे से पीस लें. अलसी के गुण आंख संबंधी बीमारियों में बहुत फायदेमंद होता है. बता दें कि आंखों की लालिमा खत्म होना और आंख आना आदि.

ये भी पढ़िए-  Trikatu ke fayde: शरीर के लिए रामबाण है त्रिकटु जड़ी बूटी, इन बीमारियों के लिए है फायदेमंद

पाचन सुधारने में मददगार (Falx seeds benefits for Digestion)

पाचन सुधारने में मददगार अलसी में दोनों तरह के डायट्री फाइबर होते हैं. घुलनशील और अघुलनशील दोनों फाइबर पाचन में मददगार साबित होते हैं. घुलनशील फाइबर पेट साफ करने में मदद करता है, जबकि नहीं घुलने वाले फाइबर आंत के ज़रिये आसानी से पेट साफ करने में मदद करते हैं.
 
डायबिटीज में फायदेमंद (Falx seeds benefits for Diabetes)
डायबिटीज में फायदेमंद अलसी में लिग्नान पाया जाता है. यह खून में शुगर का स्तर में सुधार करता है. स्टडीज की मानें तो टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए ये फायदेमंद साबित हो सकता है. जानकारी के लिए बता दें कि इसमें पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके अलावा, अलसी में फैट, सोडियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं, जो अलग-अलग प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं.

ये भी पढ़िए-  Shatavari Benefits: पुरुषों और महिलाओं की इन समस्याओं को दूर करता है शतावरी पौधा, जानें 10 मुख्य फायदे  

स्किन पर लाती है नई चमक (Falx seeds benefits for skin)
स्किन के लिए लोग क्या नहीं करते है. अगर आप भी चमकती स्किन पाना चाहते है तो असली के बीच का पेस्ट बनाकर फेस पर लगाएं. आप पाएंगे की आपकी स्किन चमकने लगी है. अलसी के तेल को स्किन पर लगाने से सेंसिटिव, खुरदरापन और स्केलिंग जैसी समस्या दूर हो सकती है.

बालों को करता है मजबूत (Falx seeds benefits for Hair)
बालों की ग्रोथ के लिए अलसी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें भारी मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है और इसके साथ ही इसमें विटामिन-ई भी पाया जाता है जो बालों को झड़ने से रोकता है. और बालों की खोई हुई चमक को वापस लेकर आता है.

ये भी पढ़िए-  Wheatgrass Health Benefits : व्हीटग्रास का ये एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को कैंसर के खतरे से रखता है दूर, विटामिन और खनिज है खजाना

 

Trending news