Data Operator Strike: बिहार में हड़ताल पर गए अस्पतालों में कार्यरत डाटा ऑपरेटर, देखें क्या हैं उनकी मांगे?
Advertisement

Data Operator Strike: बिहार में हड़ताल पर गए अस्पतालों में कार्यरत डाटा ऑपरेटर, देखें क्या हैं उनकी मांगे?

Data Operator Strike: इस दौरान डाटा ऑपरेटरों ने नियोक्ता कंपनी एवं स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. डाटा ऑपरेटरों ने बताया कि उर्मिला इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा दक्षता परीक्षा लेने के बाद हम लोगों की बहाली हुई. 

हड़ताल पर डाटा ऑपरेटर (फाइल फोटो)

Data Operator Strike: बिहार के नवादा जिले में सरकारी अस्पतालों में कार्यरत सभी डाटा इंट्री ऑपरेटर कंप्यूटर दक्षता परीक्षा एवं टाइपिंग टेस्ट को निरस्त करने की मांग को लेकर शनिवार (9 मार्च) से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं. इससे स्वास्थ्य विभाग का कामकाज काफी प्रभावित हो गया है. वहीं सदर अस्पताल के रजिस्ट्रेशन काउंटर पर डाटा ऑपरेटर नहीं रहने से मरीजों की लंबी कतार लग गई है. 
डाडा ऑररेटरों के हड़ताल पर जाने से मरीजों का मैन्युअल तरीके से रजिस्ट्रेशन हो रहा है. अस्पतालों में काउंटर पर घंटों खड़ा रहने के बाद मैन्युअल तरीके से मरीज रजिस्ट्रेशन करा पा रहे हैं. इसके लिए लंबी कतार लगना शुरू हो गया है. 

सभी डाटा ऑपरेटर जिला स्वास्थ्य समिति के मुख्य द्वार पर धरना पर बैठे हुए हैं. इस दौरान डाटा ऑपरेटरों ने नियोक्ता कंपनी एवं स्वास्थ्य मंत्री के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. डाटा ऑपरेटरों ने बताया कि उर्मिला इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा दक्षता परीक्षा लेने के बाद हम लोगों की बहाली हुई. 03 साल के बाद पुनः कंप्यूटर दक्षता परीक्षा एवं टाइपिंग टेस्ट देने का आदेश जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि बार-बार नियोक्ता कंपनी के द्वारा दक्षता परीक्षा लेने का आदेश जारी कर डाटा ऑपरेटरों का शारीरिक एवं मानसिक शोषण किया जा रहा है. इसके खिलाफ में आज सभी डाटा ऑपरेटर परीक्षा को निरस्त करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: बिहार में JDU ने भी BJP को माना बड़ा भाई! जानें कैसे 20 साल में बदल गई प्रदेश की सियासत

डाटा ऑपरेटरों ने कहा कि जब तक हम लोगों की मांग को नहीं सुना जाता है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा. अब देखना है कि कब तक डाटा ऑपरेटरों की मांग को पूरा किया जाता है. ताकि फिर से डाटा ऑपरेटर काम पर वापस लौटते हैं. पिछले साल नवंबर में भी डाटा एंट्री ऑपरेटरों ने हड़ताल की थी. इस दौरान डाटा एंट्री ऑपरेटरों ने कहा था कि हमारी मांग पूरी तरह से जायज है और हम अपने इस हक की लड़ाई के लिए लगातार संघर्ष कर रहे है. जब तक सरकार हमारी मांगों को नहीं मांगेगी तब तक हम आंदोलन करते रहेंगे.

Trending news