नेपाल में बारिश, बिहार में आफत! गंडक नदी के जलस्तर से इन इलाकों में बाढ़ का खतरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1762324

नेपाल में बारिश, बिहार में आफत! गंडक नदी के जलस्तर से इन इलाकों में बाढ़ का खतरा

Bihar News: नेपाल में लगातार हो रही बारिश का असर अब बिहार में भी देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

नेपाल में बारिश, बिहार में आफत! गंडक नदी के जलस्तर से इन इलाकों में बाढ़ का खतरा

गोपालगंज: Bihar News: नेपाल में लगातार हो रही बारिश का असर अब बिहार में भी देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण गंडक नदी के जलस्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. गंडक नदी के जलस्तर में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से गोपालगंज के दियारा इलाके के लोग चिंतित है, क्योंकि गंडक नदी के टूटे हुए गाइड बांध की मरम्मती काम अब तक नहीं किया गया है. गंडक नदी का गाइड बांध मरम्मत नहीं होने के चलते दो गांव के लोग परेशानी झेलने को विवश हैं.

सदर प्रखंड के राजवाही और सेमराही गांव को बाढ़ से बचाने के लिए बनाया गया गाइड बांध तीन साल पहले टूट गया, जिसका मरम्मत अबतक नहीं कराया गया है. ग्रामीणों को अब इस बात की चिंता सता रही है कि जलस्तर में वृद्धि होने के शुरुआती दौर में ही इन गांवों में पानी फैल जाएगा और उनका गांव डूब जाएगा. ग्रामीणों को ऐसी स्थिति में चार से पांच महीने तक बाढ़ की परेशानी झेलनी पड़ती है. ग्रामीणों का कहना है कि गंडक नदी के जलस्तर में मामूली सी बढ़ोतरी होती है तो नदी का पानी राजवाही और सेमराही गांव में फैल जाता है.

राजवाही और सेमराही गांव में गंडक नदी का पानी बरसात के शुरुआत और अंतिम दौर गांव में रहता है, जिसके कारण ग्रामीणों को माल-मवेशियों के साथ पलायन करना पड़ता है. ग्रामीणों का कहना है कि जल संसाधन विभाग से गुहार लगायी गयी तो पुल निगम का गाइड बांध होने का हवाला दिया गया और पुल निगम के अधिकारियों ने जल संसाधन विभाग का हवाला देकर अपना पल्ला झाड़ लिया. जिसके बाद ग्रामीणों ने बीते 29 जुलाई को गोपालगंज पहुंचे जल संसाधन मंत्री संजय झा से भी गाइड बांध बनाने की गुहार लगायी. तब मंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश भी दिये, लेकिन गाइड बांध बनाने की दिशा में अबतक कोई बड़ा कदम नहीं उठाया गया है.

ये भी पढ़ें- Sawan 2023: सावन में करें शिवजी के 2 आसान उपाय, दूरे होगा पितृ दोष, शिव कृपा से होगी सुख-शांति

Trending news