मां ने 4 हाथ-पैर वाले अनोखे बच्चे को दिया जन्म, 20 मिनट में ही नवजात ने तोड़ा दम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1736360

मां ने 4 हाथ-पैर वाले अनोखे बच्चे को दिया जन्म, 20 मिनट में ही नवजात ने तोड़ा दम

Bihar News: सारण जिले में एक अनोखे बच्चे का जन्म चर्चा के केंद्र में है. दरअसल, जिले के रिविलगंज में एक महिला ने 4 हाथ-पैर और एक सिर वाले विचित्र बच्ची को जन्म दिया. जिसके बाद लोगों में यह बच्ची कौतूहल का कारण बन गई. घटना बीती रात्रि की बताई जा रही है.

मां ने 4 हाथ-पैर वाले अनोखे बच्चे को दिया जन्म, 20 मिनट में ही नवजात ने तोड़ा दम

सारण:Bihar News: सारण जिले में एक अनोखे बच्चे का जन्म चर्चा के केंद्र में है. दरअसल, जिले के रिविलगंज में एक महिला ने 4 हाथ-पैर और एक सिर वाले विचित्र बच्ची को जन्म दिया. जिसके बाद लोगों में यह बच्ची कौतूहल का कारण बन गई. घटना बीती रात्रि की बताई जा रही है. हालांकि जन्म के बाद विचित्र बच्ची ने कुछ ही पल में दम तोड़ दिया. बता दें कि छपरा शहर के श्याम चक मे संचालित संजीवनी नर्सिंग होम में प्रसूता प्रिया देवी नाम की एक महिला द्वारा विचित्र नवजात बच्ची को जन्म दिया गया है. बच्ची की सूचना जैसे ही अस्पताल में मौजूद कर्मियों और मरीजों को मिली लोगों में चर्चा का विषय बन गया.

इस विचित्र बच्ची का एक सिर, चार कान, चार पैर, चार हाथ, दो हार्ट व दो रीढ़ की हड्डी है. बताया जा रहा है कि बच्चे का जन्म होने के बाद अस्पताल के कर्मचारी भी हैरान हो गए हैं. अस्पताल प्रबंधन द्वारा ऑपरेशन करके बच्ची को बाहर निकाला गया जिसमें नवजात जीवित थी, करीब 20 मिनट बाद उसकी मौत हो गई. इस संबंध मे अस्पताल के संचालक डॉ अनिल कुमार ने बताया कि बहुत कम लोगों में ऐसा देखने को मिलता है. ऐसा तब होता है जब गर्भाशय में एक अंडे से दो बच्चे बनते है इस प्रक्रिया में समय रहते दोनों अलग हो गए तो जुड़वा बच्चे पैदा होते हैं, लेकिन किसी कारण वश दोनों अलग नहीं हो पाते तो फिर उस परिस्थिति में ऐसे बच्चों का जन्म होता है.

डॉक्टर ने बताया कि उनके जन्म के समय भी गर्भवती महिला को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. हालांकि ऑपरेशन के माध्यम से बच्ची का जन्म कराया गया लेकिन 20 मिनट से कम ही समय में उसका मृत्यु हो गई. उन्होंने बताया कि प्रसव पीड़ित महिला का यह पहला बच्चा था और समय पूरे होने के बाद बच्चे के जन्म को लेकर वे परेशान थे. जांच के बाद उन्हें ऑपरेशन की सलाह दी गई और बच्ची को बाहर निकाला गया. फिलहाल प्रसूति महिला स्वस्थ है चिकित्सकीय देखरेख में इलाज जारी है. इस घटनाक्रम की पूरी जानकारी पीड़ित महिला के परिजनों को दे दी गई है.

इनपुट- राकेश

ये भी पढ़ें- बच्चे को गंगा में खींचकर खा रहा था मगरमच्छ, लोगों ने जाल फेंककर बाहर निकाला और मार डाला

Trending news