कांग्रेस ने साधा PM मोदी के बिहार दौरे पर निशाना, कहा- विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा क्यों भूल गए
Advertisement

कांग्रेस ने साधा PM मोदी के बिहार दौरे पर निशाना, कहा- विशेष राज्य का दर्जा देने का वादा क्यों भूल गए

Bihar Political News: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिहार में जनसभा से पहले मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर राज्य के लोगों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया और सवाल किया कि प्रधानमंत्री मोदी विशेष राज्य का दर्जा देने के अपने वादे को क्यों भूल गए.

PM मोदी

Patna: Bihar Political News: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बिहार में जनसभा से पहले मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर राज्य के लोगों के साथ वादाखिलाफी करने का आरोप लगाया और सवाल किया कि प्रधानमंत्री मोदी विशेष राज्य का दर्जा देने के अपने वादे को क्यों भूल गए. 

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि उनकी सरकार हर साल कोसी नदी में बाढ़ के कारण राज्य में होने वाली तबाही की ओर कब ध्यान देगी. रमेश ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किया, "आज प्रधानमंत्री बिहार में हैं. उनसे आज के हमारे सवाल हैं. प्रधानमंत्री ने अपने वादे के अनुसार बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा क्यों नहीं दिया? कोसी नदी से बाढ़ के रूप में हर साल आने वाली तबाही पर मोदी सरकार कब ध्यान देगी? प्रधानमंत्री ने जिन हवाईअड्डों का वादा किया था, उनका क्या हुआ?" 

उन्होंने कहा, "केंद्र में 10 साल और बिहार में लगभग 15 साल सत्ता में रहने के बाद भी भाजपा सरकार ने राज्य को विशेष राज्य का दर्ज़ा क्यों नहीं दिया? केंद्र की अपनी बहुआयामी ग़रीबी सूचकांक (एमपीआई) रिपोर्ट के अनुसार, बिहार भारत का सबसे ग़रीब राज्य है." उनके मुताबिक, "राज्य की 52 प्रतिशत आबादी की ठीक से स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधा तक पहुंच नहीं है. 2013 में, रघुराम राजन समिति ने राज्य के आर्थिक पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए धन को हस्तांतरित करने के लिए एक नई पद्धति की सिफ़ारिश की थी जो विशेष श्रेणी के दर्जे (एससीएस) के बजाय बहु-आयामी सूचकांक पर आधारित है." 

उन्होंने कहा कि 2014 में जब मोदी जी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे तब उन्होंने कई बार बिहार को विशेष राज्य का दर्ज़ा देने का वादा किया था. रमेश ने सवाल किया, "10 साल के बाद भी मोदी सरकार किस चीज़ का इंतज़ार कर रही है? बिहार की जनता को प्रधानमंत्री क्यों भूल गए?" 

(इनपुट आईएएनएस के साथ)

Trending news