बिहार को PM मोदी का बड़ा तोहफा, भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का 25 फरवरी को करेंगे उद्घाटन
Advertisement

बिहार को PM मोदी का बड़ा तोहफा, भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का 25 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

Bhagalpur News: भागलपुर में 200 करोड़ के सुपरस्पेशलिटी अस्पताल का 25 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करेंगे. सात विभागों में से अभी केवल एक ही विभाग की होगी शुरुआत.

भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल

Bhagalpur News: पीएम मोदी ने पूर्वी बिहार को बड़ी सौगात दी है. अब भागलपुर में 200 करोड़ की लागत से बना सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के उद्घाटन की तारीख सुनिश्चित हो चुकी है. 25 फरवरी, 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऑनलाइन उद्घाटन कर सकते हैं. इसको लेकर तैयारियां तेज हो चुकी है, लेकिन सात विभागों में से ओपीडी के साथ एक ही विभाग न्यूरोलोजी की शुरुआत होगी. 

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना कर तहत अस्पताल का निर्माण कराया गया
जेएलएनएमसीएच प्रिंसिपल अशोक भगत ने बताया कि डॉक्टरों और स्टाफों की प्रतिनियुक्ति कम होने के कारण सभी विभागों की शुरुआत नहीं होगी. इसके साथ ही 91 मशीनों में से 45 मशीनें ही लग सकी है. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना कर तहत अस्पताल का निर्माण कराया गया है. दरअसल, अब तक आठ डेडलाइन फेल हो चुकी है. 

अस्पताल में हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा
भागलपुर में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में नेफ्रोलॉजी , यूरोलॉजी, न्यूरो सर्जरी, कार्डियोलॉजी, जेरियेट्रिक्स, ट्रामा वार्ड की शुरुआत होगी. 8 हाईटेक ऑपरेशन थियेटर बनाये जा रहे है. जहां मरीजों के इलाज के लिए 24 घंटे सुविधा उपलब्ध होगी. अस्पताल में हेलीपैड का निर्माण किया जा रहा है, ताकि इमरजेंसी में मरीजों को एयरलिफ्ट कर दूसरे बड़े अस्पताल में भर्ती कराया जा सके. 

यह भी पढ़ें: Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी की गाड़ी चलाते दिखे तेजस्वी यादव

अस्पताल में केंद्र सरकार और राज्य सरकार का लगा है पैसा

बता दें कि भागलपुर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में केंद्र सरकार का 60 प्रतिशत पैसा लगा है. वहीं बिहार सरकार का 40 प्रतिशत पैसा लगा है. प्रदेश सरकार के जिम्मे डॉक्टर और नर्स की नियुक्ति थी. सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में कुल 7 विभाग खोले जाने हैं, मगर अभी केवल तीन विभाग कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी और यूरोलॉजी की ओपीडी सेवा बहाल करने की तैयारी हो रही है. भागलपुर में पिछले 2 साल से 200 बेड का 7 मंजिला सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनकर तैयार था. इसकी लागत 200 करोड़ रुपए है.

रिपोर्ट: अश्वनी कुमार

Trending news