Seat Sharing Controversy: एनडीए और महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अभी भी फंसा है पेंच, सहयोगी दलों की है ये बड़ी डिमांड
Advertisement

Seat Sharing Controversy: एनडीए और महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अभी भी फंसा है पेंच, सहयोगी दलों की है ये बड़ी डिमांड

Lok Sabha Election 2024 Seat Sharing Controversy: 40 सीट बांटना है थोड़ा वक्त लगेगा NDA में  अभी सीट का बंटवारा नहीं हुआ है. चुनाव की अभी घोषणा हुई है. गठबंधन में कांग्रेस पार्टी राजद और वामपंथी दल है और जल्दी तय हो जाएगा कि इंडिया गठबंधन के कौन से साथी बिहार में कौन-कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे फिर बाद में प्रत्याशियों के बारे में घोषणा की जाएगी. 

Seat Sharing Controversy: एनडीए और महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर अभी भी फंसा है पेंच, सहयोगी दल की है ये बड़ी डिमांड

Lok Sabha Election 2024 Seat Sharing Controversy: महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर फंसे पेंच के बीच माले और कांग्रेस ने RJD का टेंशन बढ़ा दिया है. धीरेंद्र झा भाकपा माले के पोलित ब्यूरो सदस्य ( माले चुनाव वार्ता के प्रमुख) ने साफ तौर कहा 8 सीट लोकसभा में चाहिए. बिहार में 2020 में जो विधानसभा चुनाव हुआ उसमें भाकपा माले और RJD का गठबंधन था और उसका परिणाम भी सामने आया कि अधिक सीट  महागठबंधन जीती माले को एक सम्मानजनक सीट मिलना चाहिए. 8 सीटों का डिमांड है अगर मिलता है तो महागठबंधन के पक्ष में गरीब दलित का झुकाव होगा और भाजपा को शिकस्त दी जाएगी. लेफ्ट को सीट मिलनी चाहिए और पूरे लेफ्ट को मिलाकर 10 सीट चाहिए. 

कांग्रेस प्रवक्ता राजेश राठौड़ ने कहा महागठबंधन पांच दलों का है. 40 सीट बांटना है थोड़ा वक्त लगेगा NDA में  अभी सीट का बंटवारा नहीं हुआ है. चुनाव की अभी घोषणा हुई है. गठबंधन में कांग्रेस पार्टी राजद और वामपंथी दल है और जल्दी तय हो जाएगा कि इंडिया गठबंधन के कौन से साथी बिहार में कौन-कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेंगे फिर बाद में प्रत्याशियों के बारे में घोषणा की जाएगी. इंडिया गठबंधन में या किसी भी गठबंधन सभी घटक दलों की इच्छा होती है. अधिक से अधिक सीटों पर चुनाव लड़े जिसकी जितनी भागीदारी होती है. उसकी उतनी हिस्सेदारी होती है मुझे विश्वास है इंडिया गठबंधन के सभी दलों को सम्मानजनक सीटें मिलेंगी. सीटों की संख्या में कहीं कोई भी बात नहीं है. हम सब मिलकर 40 सेट कैसे जीते यही लक्ष्य है.

राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा महागठबंधन में सीटों के बंटवारे को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है, जल्द इन सार्वजनिक हो जाएगी NDA में अभी सीट का पेंच फंसा हुआ है. कई घटक दल भाजपा को आंख दिखा रही है, भाजपा कई दलों को बोलना चाह रही है. महागठबंधन में सभी दल एक राय के हैं 40 सीट पर महागठबंधन लड़ रहा हैं. हम मजबूती से जीतेंगे और भाजपा को शिकस्त देंगे सीटों के बंटवारे में लोग मांग करते हैं और मांग स्वाभाविक है हर चीज बैठक हो रही हम लोग बीजेपी से पहले सार्वजनिक करेंगे.

जदयू के प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा महागठबंधन नहीं बल्कि महाठग बंधन है. एक दूसरे को नीचे दिखाने की होड़ है राजद ने कांग्रेस को विधान परिषद के चुनाव में एक भी सीट नहीं दिया. अब बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं लेफ्ट को लोग अलग दावा कर रहे हैं. कांग्रेस अलग सीट मांग रही है आरजेडी अलग सीट मांग रहा है. सीटों का बंटवारा अगर इनके बीच हो भी जाता है तो भी नतीजा जीरो रहेगा और 40 सीट एनडीए जीतेगी.

बीजेपी के विधायक जीवेश मिश्रा ने कहा महागठबंधन का पेच सुलझाने वाला नहीं क्योंकि वहां जो घटक दल है वह अपने स्वार्थ की राजनीति में लगे हुए महागठबंधन में महा घमासान बचा हुआ है. दीपांकर भट्टाचार्य ने घोषणा कर दिया है कि 8 सीटों पर वह लड़ेंगे और कांग्रेस की स्थिति साप छछुन्दर वाली हो गई है. कांग्रेस को जन आधार नाम के चीज नहीं कांग्रेस दो डिजिटल में चुनाव लड़ना चाहती है तो लालू यादव तेजस्वी यादव 28 से 30 सीट लड़ने के मूड में है. कोई कुछ भी लड़ ले उनके हिस्से में 0 ही आने वाला है 40 सीटे हारना है.

इनपुट- रूपेंद्र श्रीवास्तव

ये भी पढ़िए- पेपर लीक मामले में तेजस्वी यादव का हमला, सरकार पर नकल माफिया को प्रोत्साहित करने का लगाया आरोप

 

Trending news