Bihar Politics: नीतीश कुमार के सामने खड़ी हो सकती है ये बड़ी चुनौती? देखें एक नजर
Advertisement

Bihar Politics: नीतीश कुमार के सामने खड़ी हो सकती है ये बड़ी चुनौती? देखें एक नजर

Bihar News: पिछले लोकसभा चुनाव में एलजेपी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसमें कांग्रेस और एक अविभाजित एलजेपी शामिल थे. एलजेपी अब दो गुटों एक चिराग पासवान का और एक पशुपति पारस में बंट गई है.

Bihar Politics: नीतीश कुमार के सामने खड़ी हो सकती है ये बड़ी चुनौती? देखें एक नजर

पटना: बिहार में नई सरकार बन गई है. सीएम नीतीश कुमार के साथ आठ मंत्रियों ने शपथ ली. यह सीएम नीतीश कुमार का नौवीं बार कार्यकाल है. अब सबसे बड़ी चुनौती उनके सामने है - सीटों का बंटवारा. पिछले लोकसभा चुनाव में जेडीयू और बीजेपी ने साथ लड़ा था. जेडीयू 17 और बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इनमें जेडीयू को 16 और बीजेपी को 17 सीटें मिली थीं.

बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. अगर पिछले बार की तरह ही सीटों का बंटवारा हुआ तो 34 सीटों के अलावा 6 सीटें बचती हैं. इन 6 सीटों पर दावेदार कई हैं, जैसे कि चिराग पासवान, जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा. इन दलों को कितनी सीटें मिलती हैं और कितनी सीटों पर मान जाते हैं, ये बड़ी चुनौती होगी.

पिछले लोकसभा चुनाव में एलजेपी ने 6 सीटों पर जीत हासिल की थी. इसमें कांग्रेस और एक अविभाजित एलजेपी शामिल थे. एलजेपी अब दो गुटों एक चिराग पासवान का और एक पशुपति पारस में बंट गई है. नई सरकार में कौन कौन बना मंत्री? सीएम नीतीश कुमार के साथ भारतीय जनता पार्टी के नेताओं विजय कुमार सिन्हा, सम्राट चौधरी और प्रेम कुमार मंत्री बने. जेडीयू के नेताओं विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार भी मंत्रिपद की शपथ ली.

इसके अलावा एचएएम के संतोष कुमार सुमन, सुमित कुमार सिंह (निर्दलीय) ने नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली नयी सरकार में मंत्रिपद की शपथ ली. जेडीयू के अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि उन्हें सत्तारूढ़ महागठबंधन और विपक्षी 'इंडिया' गठबंधन में चीजें ठीक नहीं चल रही हैं. उन्होंने बीजेपी के सहयोग से नई सरकार बनाने का दावा किया था. लगभग डेढ़ साल पहले उन्हें बीजेपी से नाता तोड़ लिया था.

ये भी पढ़िए- नीतीश कुमार पर तेज प्रताप का बड़ा हमला, कहा- गिरगिट रत्न से हो सम्मानित

 

Trending news