Cancer News: बिहार के 'फौजी गांव' में हो रहा लोगों को कैंसर! एक साल में 12 शिकार, 3 की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2445344

Cancer News: बिहार के 'फौजी गांव' में हो रहा लोगों को कैंसर! एक साल में 12 शिकार, 3 की मौत

Cancer News: बिहार के कटिहार के मिर्जापुर गांव में कैंसर मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बिहार का फौजी गांव कहे जाने वाला ये क्षेत्र आज कैंसर की गिरफ्त में आ चुका है. एक साल के अंदर 12 मरीज कैंसर के मिले हैं. वहीं, तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

फौजी गांव में क्यों हो रहा है कैंसर?

Katihar News: देश का रखवाला 'फौजी गांव' के नाम से भी जाना जाने वाला कटिहार जिले के मनिहारी प्रखंड के बघार पंचायत का मिर्जापुर गांव में कैंसर के मामलों में अचानक वृद्धि हो रही है. इस गांव में पिछले एक साल के भीतर लगभग एक दर्जन लोगों को कैंसर हो चुका है. इनमें से 3 लोगों की मौत हो चुकी है. इस खतरनाक स्थिति ने गाव के लोगों में दहशत और निराशा का माहौल बना दिया है.

क्या है कैंसर का कारण, दूषित पानी या कुछ और...?
बघार पंचायत के मुखिया पिंटू यादव, पंचायत समिति सदस्य प्रतिनिधि पशुपति यादव और ग्रामीणों का मानना है कि गांव के पानी में कुछ गड़बड़ी है. जिसके कारण कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी फैल रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि यह स्थिति तब तक सुधरने वाली नहीं है, जब तक कि पानी की गहन जांच नहीं की जाती है. पंचायत के जनप्रतिनिधियों ने प्रशासन से तुरंत पानी की जांच की मांग की है. उनका कहना है कि पानी में किसी प्रकार की विषैली या हानिकारक सामग्री हो सकती है, जो गांव में कैंसर के बढ़ते मामलों का कारण बन रही है. 

क्यों हो रहा कैंसर?
गांव के लोग और जनप्रतिनिधि दोनों ही कैंसर के बढ़ते मामलों को पानी की गुणवत्ता से जोड़कर देख रहे हैं.  लेकिन वास्तविक कारण क्या है? यह तो पानी की जांच के बाद ही पता चल पाएगा. इसके अलावा कुछ विशेषज्ञों का मौखिक मानना है कि इलाके में कीटनाशकों और रसायनों के अत्यधिक उपयोग या पर्यावरण प्रदूषण भी संभावित कारण हो सकते हैं. गांव में कैंसर के बढ़ते मामलों ने पूरे क्षेत्र में चिंता का माहौल बना दिया है.

प्रशासन की ओर देख रहा है गांव
ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए प्रशासन को अविलंब पानी की जांच करवानी चाहिए और इस संकट का समाधान निकालना चाहिए, ताकि गांव को इस भयावह स्थिति से बाहर निकाला जा सके. लोगों की जान से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए, और यह प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह सही समय पर सही कदम उठाए. 

यह भी पढ़ें: खाकी वर्दी छीनने के बाद नए रास्ते पर निकला फर्जी IPS मिथिलेश! अब करेगा ये काम

वहीं, 'फौजी गांव' के लोग अपनी जमीन, अपनी जड़ों और अपने लोगों को बचाने के लिए लड़ाई लड़ने को तैयार हैं, लेकिन अब सबकी नजर प्रशासन पर टिकी है कि वह क्या कदम उठाता है?

रिपोर्ट: रंजन कुमार

यह भी पढ़ें:CM नीतीश ने जिसे खूब दुलराया वही अशोक चौधरी आखिर क्यों बोले- छोड़ दीजिए...

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news